Stories in Hindi - जिन्दगी का सुख देने मे है।

Stories in Hindi 

जब से अलग अलग सबके मकान हो गए तबसे साथ खेलने वाले भाई एक दूसरे के मेहमान हो गए।


  • यदि आप एक Stories in Hindi की तलाश में है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है आप यहाँ इस Stories in Hindi  को पढ सकते हैं। बहुत सारे लोग है जो इन कहानियों को पढ़कर अपने जीवन में एक बहुत अच्छा बदलाव लाते हैं  आशा करता हूँ कि इस कहानी से जो सीख मिलती है आप उसे अपने जीवन मे अपनाए। 

Stories in Hindi का शीर्षक:जिन्दगी का मजा देने मे है।

आज मैं आपको एक ऐसे कहानी के बारे में बताऊँगा जो आप लोगों की सोच को बदल देगी। बहुत पुरानी बात है एक शिक्षक अपने शिष्य को कुछ सिखाना चाहते थे, कुछ ऐसा जो उस शिष्य की सोच को बदलने मे सहायक हो इसीलिए शिक्षक अपने शिष्य को लेकर एक जगह गए और कहा कि चलो आज मैं तुम्हें सच्चाई दिखाता हूँ, जिन्दगी का जो दूसरा हिस्सा है वह दिखाता हूँ।



वह अपने शिष्य को जंगल के रास्ते से होकर एक खेत मे ले जाते है और वो दोनों खेत की जो मेढ़ी होती है उसपर चल रहे होते हैं।

Stories in Hindi -जिन्दगी का सुख देने मे है।

शिष्य देखता है कि खेत के बीच मे एक मजदूर मजदूरी कर रहा होता है थोड़ा सा और आगे चलते है बातें चलती रहती है तो शिष्य देखता है कि खेत के कोने में एक जूता रखा था और पास मे एक थैला भी रखा था।

यह सब देखकर शिष्य के मन में एक ख्याल आया। उस शिष्य ने शिक्षक से कहा कि मैं इसके साथ एक मजाक करना चाहता हूँ इस मजदूर के साथ, इसके जूते हम छुपा देते हैं थैले छुपा देते हैं और उन झाड़ियों के पीछे छुपकर देखते हैं कि किसान की क्या प्रतिक्रिया रहती है।

तो शिक्षक जो है वह कुछ सोचते है और बड़ी गंभीरता से अपने शिष्य को बोलते है कि नहीं आज हम कुछ अलग करते हैं।

तुम एक काम करो तुम उस थैले मे जाके कुछ रुपए रख दो फिर देखो की क्या होता है।

फिर वो शिष्य उस किसान की नजरों से बचते हुए जाके कुछ रुपए उसके थैले मे रख देता है और फिर वो दोनों झाड़ियों के पीछे छुपकर देखने लगे कि किसान की क्या प्रतिक्रिया रहती है। 

कुछ देर के बाद मजदूर जो है मजदूरी करके आता है और अपने फटे पुराने जूते पहनता है और अपने थैले को उठाता है और देखता है कि थैले मे दो 100-100 के दो नोट रखे हुए थे।

वह उस नोट को बड़े गौर से देखता है और परेशान हो जाता है और फिर घबराए मन से खेत के चारो ओर देखता है और जोड़ से चिल्लाकर ऊपर वाले से कहता है कि धन्यवाद उपर वाले आपने मेरी सुन ली, आज मेरी बीमार पत्नी के लिए दवा लेना था और मेरे पास पैसे नहीं थे लेकिन आपने मेरी सुन ली अब मै दवा ले जा सकता हूँ।

Stories in Hindi -जिन्दगी का सुख देने मे है।

ये सब देखने के बाद वो जो शिष्य था अपने शिक्षक को बड़े ध्यान से देखता है और मुस्कुराते हुए कहता है कि आज आपने मुझे सिखा दिया कि जिन्दगी का मजा लेने से ज्यादा देने मे है, जब आप किसी को आनंद देते हैं जब आप किसी की मदद करते है तब आपको ज्यादा सुखी मिलती है।

इस Stories in Hindi से सीख:-

  • आप अपनी जिन्दगी मे हमेशा एक बात याद रखिए कि आपको भी नहीं पता आपको कब उपर वाला किसी का उपरवाला बनाकर भेज दे।
  •  
आप कभी भी किसी के भगवान बन सकते हैं।

  • इसीलिए एक दूसरे की मदद करते चलिए मुस्कान बाँटते चलिए।


कहानी के असली हकदार - rj kartik
यदि आपको यह Stories in Hindi पसंद आई तो हमें कमेंट करके बताए।


Post a Comment

0Comments