Life changing stories in hindi-संघर्ष का नाम जिन्दगी।

Life changing stories in hindi

Life changing stories in hindi-संघर्ष का नाम जिन्दगी।
  • अगर आपने किसी से कहा है कि आपका बहुत बुरा वक़्त चल रहा है अच्छा वक़्त आज तक आपके जीवन मे नही आया,आप ये वक़्त कैसे बदले वही आपको बताता हूँ।

संघर्ष यह प्रमाणित करती है की आप अभी जीते नहीं है और आप यह आत्मसमर्पण करने से इंकार करते है की जीत अभी भी संभव है।

Life changing stories in hindi का शीर्षक:संघर्ष का नाम जिन्दगी। 

Life changing stories in hindi-संघर्ष का नाम जिन्दगी।
एक बार एक मूर्तिकार किसी जंगल से जा रहा था उस मूर्तिकार के दिमाग मे हमेशा कुछ नया करने की चाह रहती थी।

मूर्तिकार ने एक पत्थर देखा और सोचा कि इससे एक मूर्ति बन सकती है वह वही रुका और अपने थैले से औजार निकाला और जैसे ही पत्थर पर मारने वाला था कि पत्थर से आवाज आई रुको... प्लीज मुझपर प्रहार मत करो आगे बढ़ जाओ।

मूर्तिकार एक बार तो डर गया कि यह आवाज कहाँ से आ रही फिर उसने सोचा कि क्या करूँ,मूर्तिकार जो था बहुत दयालु था उसने सोचा कि चलो छोर देता हूँ।

वह जंगल मे और आगे गया तो उसे एक और पत्थर मिला उसने सोचा कि ये सही लग रहा है इससे मूर्ति बनायी जा सकती है,मूर्तिकार ने थैले से औजार निकाला और पत्थर पर मारने ही वाला था लेकिन इस बार आवाज नहीं आई।

मूर्तिकार ने मूर्ति बनाना शुरू किया और बहुत मेहनत के बाद एक बहुत सुन्दर मूर्ति बना दी,फिर उसने सोचा कि यह मूर्ति बहुत भारी है इसे उठाने के लिए 2-3 आदमी चाहिए,जब मै अगली बार आऊंगा तो अपने साथ 2-3  आदमी लेकर आऊंगा और मूर्ति ले जाऊँगा।


जंगल पार करके मूर्तिकार अपने गाँव मे पहुंचा तो कुछ लोगों ने उसे कहा कि हम तुम्हारा ही इन्तेजार कर रहे थे,हमने गाँव मे एक मंदिर बनायी है उसके लिए एक मूर्ति की जरूरत है तुम हमारे लिए एक मूर्ति बना दो।

मूर्तिकार ने कहा कि जरूरत क्या है मूर्ति बनाने की मै अभी अभी एक मूर्ति जंगल में बनाकर आ रहा हूँ,आपलोग मेरे साथ चलिए मूर्ति जंगल से लेकर आते है।

ये लोग जंगल में गए और मूर्ति लेकर के आये,गाँव मे बहुत धूमधाम से मूर्ति स्थापना की गयी,उसके बाद गाँव वालों ने बोला कि हमें एक और पत्थर की जरूरत है जिसपर हम नारियल फोड़ सके।


मूर्तिकार ने बताया कि एक और पत्थर है जंगल मे उसे मैंने मूर्ति नहीं बनाया आप मेरे साथ चलिये उस पत्थर को लेकर के आ जाते हैं,कुछ लोग गए और उस पत्थर को लेकर आ गए।

अब वही दोनों पत्थर जो एक ही समय मे एक ही साथ जंगल मे थे वो एक ही वक़्त पर एक ही जगह पर आ गए लेकिन अफसोस की एक पत्थर की पूजा की जा रही थी और दूसरे पत्थर पर नारियल फोड़ा जा रहा था।
Life changing stories in hindi-संघर्ष का नाम जिन्दगी।
जिस पर नारियल फोड़े जा रहे थे उस पत्थर ने दूसरे पत्थर से जिसकी पूजा की जा रही थी उससे बोला कि तुम्हारे तो बड़े मजे चल रहे हैं पूजा की जा रही है, आरती हो रही है,फूल चढ़ाए जा रहे हैं तुम्हें तो पूरे मजे आ रहे होंगे।

तो दूसरे वाले पत्थर ने इसे बोला कि तुमने भी अगर उस दिन पहला प्रहार सह लिया होता तो आज तुम्हारी भी पूजा की जा रही होती।


इस life changing stories in hindi से सीख:-

  • जिन्दगी संघर्ष का दूसरा नाम है,संघर्ष का दौर है आप उससे बाहर निकल आएंगे।
  • जिन्दगी के दबाव में आना बंद किजिये,मुस्कुराते चलिए।
अगर यह life changing stories in hindi आपको पसंद आई तो हमें कमेंट करके बताए और इस कहानी को शेयर करना ना भूलें।

Post a Comment

0Comments