Motivational stories in Hindi for success - कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

Motivational stories in Hindi  for success

जब दुनिया ये कहती है कि हार मान लो,
तब आशा धीरे से कान मे केहती है
एक बार फिर प्रयास करो।

  • यदि आप ये सोचते है कि आपसे कुछ नहीं होने वाला या फिर उस काम के लिए आप समर्थ नहीं है तो आज की motivational stories in Hindi for success  कहानी आपके लिए ही है।

शीर्षक:कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

motivational stories in hindi for success - कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

बहुत समय पहले की बात है एक बहुत घना जंगल हुआ करता था।

ग्रीष्म ऋतु का मौसम था, गर्मी के वजह से जंगल में भीषण आग लग गई सभी जानवर देख कर डर रहे थे कि अब क्या  होगा।

थोड़ी देर मे जंगल मे भगदड़ मच गयी,सभी जानवर इधर से उधर भाग रहे थे।


पूरा जानवर अपनी अपनी जान बचाने में लगा हुआ था। सभी जंगल छोर कर भाग रहे थे।



इसी जंगल में एक नन्हीं चिड़िया रहा करती थी,उसने देखा कि सभी लोग भयभीत हैं सब डरे हुए हैं मुझे इनकी मदद करनी चाहिए,इस चिड़िया का विश्वास अटल था।

यही सोच कर वह जल्दी से पास के नदी में गई और चोंच में पानी भरकर लाई और आग पर डालने लगी,वह बार-बार नदी जाती और चोंच मे पानी भरकर बार-बार आग पर डालती।


सभी जानवर यह देखकर उस चिड़िया पर हँसने लगे उन्हे लगा कि यह चिड़िया को अपनी जान की भी फिकर नहीं है, यह झूठ मूठ का प्रयास कर रही है क्युकी इससे आग बुझने नहीं वाली।

पास से ही एक उल्लू गुजर रहा था उसने चिड़िया की इस हरकत को देखा और मन ही मन यह सोचने लगा कि यह चिड़िया कितनी मूर्ख है इतनी भीषण आग को यह चोंच मे पानी भरकर इसे कैसे बुझा सकती है यही सोचकर यह उल्लू चिड़िया के पास गया और बोला कि ए मूर्ख इस तरह से आग नहीं बुझायी जा सकती।


चिड़िया ने उस उल्लू की तरफ देखा और बहुत विनम्रता से कहा कि मुझे पता है कि मेरे प्रयास से कुछ नहीं होगा लेकिन मुझे अपनी तरफ से अपना पूरा शत प्रतिशत देना है आग कितनी भी भयंकर हो लेकिन मैं अपने प्रयास को नहीं छोर सकती उल्लू यह सुनकर बहुत प्रभावित हुआ।

और फिर सभी जानवर मिलकर इस आग को बुझाने मे मदद करने लगे और अंततः आग पर उन सब ने मिलकर काबू पा लिया।


*इस motivational stories in Hindi for success से सीख-


  • दोस्तों यही बात हमारे जीवन पर भी लागू होता है जब कोई परेशानी आती है तो लोग घबराकर हार मान लेता है लेकिन हमें बिना डरे प्रयास करते रहना चाहिए यही इस कहानी की शिक्षा है। 
  • भले ही हमे अपनी मंजिल मिले या ना मिले लेकिन इस डर से कि हम असफल हो जाएंगे, इस वजह से कभी प्रयास नहीं छोरना चाहिए।

नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है,चढ़ती दीवारों पर सौ बार फिसलती है,मन का विश्वास रगों में साहस भरता है,चढ़कर गिरना गिरकर चढ़ना न अखरता है,आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती,कोशिश करने वालों की हार नहीं होती। 

दोस्तों यदि यह Motivational stories in Hindi for success आपको अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके बताए और इस कहानी को शेयर करे।

Post a Comment

0Comments