Independence Day speech in hindi-स्वतंत्रता दिवस पर भाषण।

Independence Day speech in hindi

सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा,
हम बुलबुले है इसकी ये गुलीस्तां हमारा। 

आज के इस गर्व से छाती चौड़ी कर देने वाली independence day speech में आपका स्वागत है।आज के इस पोस्ट में मैंने स्कूल,कॉलेज,छात्र और शिक्षक के लिए independence day पर एक बेहतरीन speech तैयार किया है। जिसका उपयोग आप स्कूल कॉलेज या अनेक तरह के कार्यक्रम में कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं independence day speech in hindi-

Independence Day speech in hindi-स्वतंत्रता दिवस पर भाषण।
आप सभी को मेरा सुप्रभात। मैं ______(आपका नाम ) और मैं कक्षा ___का छात्र/छात्रा हूँ। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज हम इस महान अवसर पर यहां एकत्र हुए हैं, इस दिन को हम पूरे गर्व से स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं।


आज का यह शुभ अवसर स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए बहुत ही उत्साह और बहुत ही खुशी का दिन है। मैं आज इस महान दिन पर भारत के सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहा हूँ। मुझे विश्वास है कि इन सब बातों को जानने के बाद आपकी छाती गर्व से चौड़ी हो जाएगी।

आप सभी लोगों को मैं दिल से शुक्रिया अदा करता हूँ क्यूंकि आप सभी लोगों ने मुझे इस शुभ अवसर पर अपने कुछ शब्द अपने प्यारे देश के लिए मुझे बोलने का मौका दिया।

भारत को ब्रिटिश सरकार से 15th अगस्त 1947 को आजादी मिली, हमारे प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू जी ने आजादी के इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में बनाने का ऐलान किया।

इस वर्ष हम भारत के 73वे स्वतंत्रता दिवस को मना रहे हैं। स्वतंत्रता और आजादी का मतलब होता है एक ऐसा देश जहाँ किसी भी तरह की जोड़ जबर्दस्ती ना हो और हर व्यक्ति को अपनी बात कहने की पूरी आज़ादी हो।

हमारे महान स्वतंत्रता सेनानी ने कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद ही भारत को पूर्ण स्वतंत्रता दिलायी। उन्होने हमारे लिए बहुत कुछ किया ताकि हमें आगे भी जुर्म सहना ना पड़े और हमारा देश आगे बढ़ सके। 
आज भारत जितना भी उन्नत हुआ वो हमारे स्वतंत्रता सेनानी के वजह से ही हुआ है क्यूंकि वो ना होते तो आज भारत आजाद नहीं होता। हमारे कुछ महान सेनानी के नाम है-महात्मा गाँधी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, सरदार वल्लभ भाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री। इनलोगों ने लगातर कई वर्षों तक ब्रिटिश सरकार का सामना किया और हमारे वतन को आजाद करवाया।

उनके इस बलिदान को हम कभी भी नहीं भूल सकते हैं और उन्हें हमेशा एक महान उत्सव पर उन्हें दिल से याद करना चाहिए क्यूंकि उन्ही के वजह से आज हम भारत में आजादी की साँस ले पा रहे हैं। यदि आप इनलोगों की जीवनी पढेंगे तब जाकर आपको यह पता लगेगा कि इन्होंने हमारे लिए कितने कष्ट का सामना किया।

सबसे बड़ी बात की हमें इस स्वतंत्रता का मोल समझना चाहिए। यह बहुत शर्म की बात है कि इतने वर्षों के आजादी के बाद भी आज हम अपराध, भ्रष्टाचार और ना जाने कितने कारण है जो हमें शर्म होने पर मजबूर कर रहे हैं।

अब हमें एक साथ मिलकर अपने देश को इन बुरी चीजों से दूर करना पड़ेगा और एक सफल स्वक्षित देश बनाना पड़ेगा।

हमारे प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी ने कहा था हमारे महान विशाल देश के अधिकार को हमने एक ही संविधान और संघ में पाया है जो देश में रहने वाले 320 लाख पुरुषों और महिलाओं के लिए जिम्मेदारी लेता है।


हमें गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा, प्रदूषण, लिंग असमानता, जाति भेद भाव आदि चीजों को समझना पड़ेगा और एक जुट होकर इसका हल भी निकालना होगा।

पूर्व राष्ट्रपति श्री डॉ ए. पी. जे अब्दुल कलाम ने कहा था कि अगर देश को भ्रष्टाचार मुक्त महान और अच्छे लोगों वाला बनाना है तो मुझे लगता है कि समाज से जुड़ी तीन चीजें हैं जो बदलाव ला सकती है। वो है माता, पिता और शिक्षक।

भारत देश के नागरिक होने के कारण हमें सोचना चाहिए कि हम अपने देश को किस हद तक सफल बना सकते हैं। हमें देश में नकारत्मक चीजों को बढ़ने से रोकना होगा क्यूंकि अंत में हम अपने ही देश का नुकसान करेंगे।


स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रण 


चलो आज हम सब मिलकर यह प्रण ले की देश को विश्व में सबसे आगे ले जानी की पूरी कोशिश करेंगे और हम अपनी पूरी लगन से इस देश का नाम ऊंचा रखने में मदद करेंगे। अपने देश में बुरा सोचने वालों और बुरा करने वालों को दूर हटाएंगे।
जय हिन्द जय भारत।

दोस्तों इसी तरह की स्पीच के लिए हमसे जुड़े रहे और हमें बताए कि ये independence day speech in hindi आपको कैसी लगी।


Tags-independence day speech in hindi, essay on independence day in hindi, independence day in hindi. 

Post a Comment

0Comments