Top 5 places to visit near Delhi in low budget in hindi

Places to visit near Delhi in low budget

Top 5 places to visit near Delhi in low budget in hindi
  • घूमने का शौख तो हम सभी में होता ही है और हम अकेले या फिर अपने दोस्तों या अपने परिवार के साथ कही बाहर जाने का सोचते भी हैं लेकिन बाद में कठिनाई आ जाती है पैसों की।
  • यदि आप कम पैसों में भी घूमने के लिए कोई अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं, मैं इस जगह को ढूँढने में आपकी पूरी मदद करूंगा।
  • यदि आप दिल्ली में है तो आपको मैं दिल्ली के आस पास घूमने वाली ऐसी जगहों के बारे में बताऊंगा जो आपके बजट में होगी।

आइए अब अपने पहले सफर की शुरुवात करते हैं।

1.ऋषिकेश-


Top 5 places to visit near Delhi in low budget
ऋषिकेश की खूबसूरत वादियों में आपको जन्नत जैसी महसूस आएगी। ऋषिकेश की सुंदर वादियों में खिलती गंगा की लहरें मन को मोह लेती है और यहां की सुंदर हवाएँ मन को बिल्कुल शांत कर देती है।


दिल्ली से ऋषिकेश जाने के लिए हरिद्वार तक हम साधारण बस या फिर रेल के जरिए हम आसानी से पहुंच सकते हैं। और हमारी जेब पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा। और हरिद्वार पहुंचने के बाद हम आसानी से किसी भी टैक्सी से हम ऋषिकेश पहुंच सकते हैं।

अब बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि ऋषिकेश में रात कहाँ गुजारी जाए?

तो मैं आपको सुझाव दूँगा की आप आश्रम या धर्मशाला में रह सकते हैं। यकीन मानिए कई ऐसे खूबसूरत आश्रम मौजूद हैं जहां आप होटल से भी कम पैसे में रुक सकते हैं। ऋषिकेश में मांसहार पर रोक है फिर भी आपको यहां सस्ता और स्वादिष्ट भोजन आसानी से कम दाम में मिल जाएगा।

यदि बात है नदी के लहरों में मस्ती करने की तो आपको मैं सुझाव दूँगा की आप सीधे river rofting agent से सीधा संपर्क करे यदि आप online booking करवाते है तो वह आपको महंगा पड़ सकता है।

अब आते हैं अपने दूसरे मनमोहक जगह पर। 

2.धनोल्टी-


Top 5 places to visit near Delhi in low budget
धनोल्टी दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है और छोटे छोटे पहाड़ी गांवों को पीछे छोड़ते हुए जब आप धनौल्टी पहुंचेंगे तो आप यकीन मानिए यहां के उन्मुक्त वातावरण में आपका मन और तन दोनों ही बिल्कुल ताजा हो जाएंगे। दिल्ली-देहरादून रेल में आप सफर करके सस्ते में देहरादून पहुंच सकते हैं और यहाँ से आगे जाने के लिए आपको टैक्सी मिल जाएगी।


गढ़वाल मंडल विकास निगम-जिनकी होटल का किराया 1800 से 2000 तक होता है जिनके कमरों में पति पत्नी और 8 साल तक के दो बच्चों के रुकने की जगह होती है। यानी कि यदि आप अपने छोटे परिवार के साथ घूम रहे है तो आप 2000 रुपये में आराम से रह सकते हैं।


3.लांसडाउन-


Top 5 places to visit near Delhi in low budget

अब बात करते है उतराखंड के गढ़वाल में स्थित लांसडाउन की। यह एक बहुत ही प्यारा हिल स्टेशन है। ये जगह अंग्रेजों द्वारा पहाड़ों को काटकर बनायी गयी है, जो कि आपको सम्मोहित कर देगी।


यहां का मौसम पूरे साल सुहावना होता है और यहां की हर तरफ फैली हरियाली आपको एक अलग ही दुनिया का अहसास कराएगी। इस हिल स्टेशन की सबसे खास बात यह है कि दिल्ली से काफी नजदीक है। मतलब कि आप केवल 5-6 घंटों में आसानी से इस जगह पर पहुंच सकते हैं।

आप यहां रेल के जरिए कोटद्वार पहुंच सकते हैं और फिर यहाँ से टैक्सी के जरिए लेंसडाउन पहुंच सकते हैं। यहाँ रहने का सबसे अच्छा जरिया गढ़वाल मंडल विकास निगम के द्वारा दिया हुआ सस्ता होटल। यहाँ आपको 850 रुपये में भी होटल मिल जाएंगे। 

4.जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 

Top 5 places to visit near Delhi in low budget

Jim Corbet national park वन्य जीव प्रेमियों के लिए जन्नत के समान कहा जाए तो भी गलत नहीं होगा।

उतराखंड के नैनीताल में पड़ने वाला यह पार्क आप रामनगर से जा सकते हैं। रामनगर जो दिल्ली से रेल के माध्यम से जुड़ा है, आप यहां बहुत ही आसानी से और एकदम सस्ते में पहुंच जाएंगे। यदि आप रामनगर पहुँच गए उसके बाद सिर्फ़ 12 किलोमीटर दूर यह पार्क स्थित है जहाँ आप बस या छोटी गाड़ियों की मदद से पहुंच सकते हैं।


यदि आप सड़क के जरिए आना चाहते हैं तो आप दिल्ली से 290 किलोमीटर की दूरी तय करके इस पार्क तक बहुत आराम से पहुंच सकते हैं। कूल मिलाकर दिल्ली से काफी करीब  इस पार्क में आप जंगल की दुनिया को काफी करीब से देख सकते हैं।

आना जाना खाना पीना रहना और जंगल में घूमना। इनसब का खर्चा महज 5000 रुपये से कम होगी। 

5.बीन्सर 


बीन्सर उत्तरांचल में अल्मोड़ा से लगभग 34 किलोमीटर दूर बसा हुआ है। बीन्सर को प्राकृतिक सुंदरता का बेजोड़ संगम कहे तो आप बिल्कुल गलत नहीं है।


बीन्सर से हिमालय की केदारनाथ, चौहम्बा, त्रिशूल, नन्दादेवी, नन्दाकोट और पंचोली चोटियों की 300 किलोमीटर लंबी शृंखला आसानी से देखी जा सकती है, जो अपने आप में अद्भुत है। और यह बीन्सर का सबसे बड़ा आकर्षण केन्द्र भी है।

वैसे दिल्ली से बीन्सर जाने के लिए आपको कोई बस सर्विस नहीं मिलेगी इसीलिए आपको दिल्ली से नैनीताल  जाना होगा। दिल्ली से नैनीताल जाने के लिए आपको बहुत सारे बस मिल जाएंगे जिनका किराया बिल्कुल आपके बजट में होगा।

ठीक 9 घंटे की सफर के बाद आप नैनीताल पहुँच जाएँगे और यहाँ से आप किसी भी तरह की टैक्सी से आप 2 घंटे में बीन्सर पहुँच जाएँगे। यदि बात आपके रहने की है तो  के सभी होटल Advance में ही book हो जाती है इसीलिए आपको सस्ते होटल के लिए पहले से booking करवानी होगी।

तो दोस्तों दिल्ली के आसपास ये कुछ जगह थे जहां आप 5000 रुपये में भी घूमकर बहुत आसानी से आ सकते हैं।

Tags-top 5 places to visit near Delhi in low budget, top places to visit near Delhi, places to visit near Delhi. 

Post a Comment

0Comments