10 Benefits of drinking water in hindi-पानी पीने के फायदे।

10 Benefits of drinking water in hindi

 

10 Benefits of drinking water in hindi-पानी पीने के फायदे।

Benefits of drinking water in hindi इस तरह के keywords बहुत लोग सर्च करते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हो गए हैं कि हमें अपने सेहत का जरा भी ख्याल नहीं है जो कि हमारे भविष्य के लिए बहुत बुरी बात है। क्यूंकि अपने जीवन के उद्देश्य को हम आज नहीं तो कल पा ही लेंगे लेकिन अच्छी सेहत का ख्याल आज से नहीं रखेंगे तो कुछ सालों के बाद क्या होगा हम सब जानते हैं।

बीमारियों से बचने के लिए आज मैं आप लोगों को एक ऐसी टिप्स दूँगा जो आप लोग अपने निजी जीवन में आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों हम सबको पता है कि पानी पीने से बहुत फायदे है मगर आप चौंक जाएंगे जब आप उसे अपने निजी जीवन में उपयोग करेंगे और अपने आप में जब आप बदलाव देखेंगे।यह कुछ ही दिन में आपको बेहतरीन परिणाम देगा। 

Benefits of drinking water in hindi

10 Benefits of drinking water in hindi-पानी पीने के फायदे।
दोस्तों पानी एक ऐसी चीज है जो आराम से किसी को भी मिल जाती है और यह एक ऐसी चीज है जिसे आप रोज इस्तेमाल कर सकते हैं और 90% बीमारियों से दूर रह सकते हैं। बाहर के देशों में डॉक्टर्स ने रिसर्च करके यह पाया है कि उनको ऐसे ऐसे अच्छे परिणाम मिले है जो कि विश्वाश करने योग्य नहीं है। आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स जानेंगे जो आपको बीमारियों से दूर रखेगी। 

  • दोस्तों पूरे दिन में आपको पता भी नहीं होगा कि जाने अनजाने अनेक तरह के खाद्य पदार्थ, प्रदूषण और धूल कण की वजह से हमारे शरीर में toxin बढ़ जाता है। अगर हमारे शरीर में toxin की मात्रा बढ़ गयी तो हमें memory loss, back pain, cholone cancer, low testosterone, nervous system disorder जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर विग्यान की माने तो toxin को हमारे शरीर से भगाने के लिए हमें दिन भर में 12 ग्लास पानी पीना चाहिए। जिससे कि toxin आपके शरीर से निकल जाए और आपकी सेहत हमेशा साफ और स्वस्थ रहे।

  • दोस्तों जिनको यह शिकायत रहती है कि उन्हें भूख नहीं लगती उनके लिए यह सबसे अच्छी टीप होने वाली है। रात को 2 ग्लास पानी पीने से हमारे शरीर में immune system जो है वह मजबूत हो जाती है और भूख लगने की क्षमता बढ़ जाती है। रात को जब आप नींद में होते हैं तब आपके पेट के अंदर के भाग बिल्कुल साफ हो जाते हैं और सुबह सुबह आप अपने नाश्ते को बड़े मजे से खाते हैं।
  • दोस्तों हम सब कितनी मेहनत करते हैं gym में extra fat को रोकने के लिए मगर क्या आप जानते हैं कि जापान की एक मेडिकल असोसिएशन ने water therapy शुरू की है जिसमे आप अपने शरीर से extra fat और कई गंभीर बीमारियाँ दूर कर सकते हैं। इस water therapy से आप ashthma, headache, body pain, heart attack, diabetes जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।
बस इसके लिए आपको रोज सुबह खाली पेट 4 ग्लास पानी पीना पड़ता है, शुरुवात आप 1 या 2 ग्लास से कर सकते हैं बाद में आप 4 ग्लास की आदत बना ले। पानी पीने के 35 मिनट तक ना आपको कुछ खाना है और ना ही कुछ पीना है। खाली पेट पानी पीने से आपकी आपकी कैलोरी बढ़ती है और मोटापा आपके नियंत्रण में रहता है।

  • बहुत लोगों के साथ खास कर जो 14-23 वर्ष के जो लोग है उनको किल मुहासों की समस्या रहती है। उनलोगों ने बहुत सारे उपाय किए है पर सब असफल रहे। मैं आज आपको एक अचूक उपाय बताऊंगा जिसके जरिए आप आसानी से अपने चेहरे को साफ और चमकता हुआ बना सकते हैं। इसके लिए आपको सुबह उठकर 2 ग्लास पानी पीने की जरुरत है। आपको मैं बता दूँ कि ये मुहासे इसीलिए आते हैं क्यूंकि आपका पेट जो है वह पूरी तरह से साफ नहीं होता।

जब आप 2 ग्लास पानी पीने के 10 मिनट बाद शौच को जाएंगे तो वो पानी आपके पूरे पेट को साफ कर देगा और सारी गन्दगी मल के रूप में बाहर आ जाएगी।


  • यह पाया गया है कि पानी की कमी से या पानी ना पीने से हमें headache हो जाता है और सुबह 4 ग्लास पानी पीने से आपके शरीर में दिन भर पानी की मात्रा संतूलन में रहेगी और आपको सर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।
  • गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर के पाचन क्रिया 24% तक बढ़ जाती है और आपका शरीर किसी भी खाने को आसानी से पचा लेता है और इसके वजह से आप बिना कुछ मेहनत किए अपना वजन नियंत्रण में रख सकते हो।
  • जैसे कि हमने पहले बात की पानी पीने से हमारे toxin को दूर भगाता है और दिन भर में 12 ग्लास पानी पीने से और भी हानिकारक विषाणु दूर रहते हैं और हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है। हमारी त्वचा हमेशा चमकती रहती है। इस टिप्स को  सभी एक्टर एक्ट्रेस अपनाते हैं।
  • Exercise करने के पहले 2 से 3 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए क्यूंकि exercise करने के समय हमारे शरीर से पसीना निकलता है और हमारा शरीर dehydrate हो जाता है जिसके वजह से हमारा दिमाग कम काम करने लगता है और आप जल्दी थक जाते हैं। पानी पीने से आपका थकान कम हो जाता है और आप ज्यादा देर तक exercise कर सकते हैं।
  • अगर आप बीमार है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि आपके शरीर में नए कोशिका बन सके और आप जल्दी से जल्दी ठीक हो जाये।
  • यदि आपको शरीर में दर्द या घुटनों में दर्द होता है तो इसका सीधा मतलब है कि आपके शरीर में lubrication liquid की कमी हो रही है जिसके वजह से आपके साथ ऐसा हो रहा है। यदि आप दिन में 12 ग्लास पानी पीते हैं तो आपकी lubrication liquid जल्दी से बढ़ जाती है और आपका bodypain कम हो जाएगा।
दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको यह टिप्स काम की लगी हो। इन छोटी छोटी आदतों को अपना कर आप बड़ी बड़ी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

आपको यह Benefits of drinking water in hindi कैसी लगी हमें बताए और इसी तरह की हेल्थ टिप्स की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।

Post a Comment

0Comments