11 Benefits of papaya in hindi - पपीते खाने के बेहतरीन फायदे।

Benefits of papaya in hindi - पपीता खाने के फायदे।

11 Benefits of papaya in hindi - पपीते खाने के बेहतरीन फायदे।

Benefits of papaya in hindi - एक बार क्रिस्टोफर कोलंबस ने कहा था कि पपीता फरिश्तों का फल है। एक ऐसा फल जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें स्वास्थ्य के लिए कई हितकारी गुण मौजूद होते हैं। पपीते के फायदे का वर्णन आगे किया गया है।

→°Benefits of papaya in hindi°



  1. कोलेस्ट्रोल कम करता है - पपीते में फ़ाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी रक्त शिराओं में कोलेस्ट्रोल के थक्के नहीं बनने देते है। कोलेस्ट्रोल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और उच्च रक्तचाप समेत कई अन्य हृदय रोगों का कारण बन सकते हैं।
  2. वजन घटाने में मदद करते हैं - जिन लोगों का लक्ष्य अपना वजन कम करना होता है, उन्हें अपने आहार में पपीते को जरूर शामिल करना चाहिए, क्यूंकि इसमें कैलोरी बहुत कम बनती है। पपीते में मौजूद फाइबर जहां आपको तरो ताजा रखेगा वही आपको आँत की हलचल को सही रखता है जिसके फलस्वरूप आपका वजन घटाना आसान हो जाता है।
  3. पकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है - आपका प्रतिरोधक तंत्र आपको बीमार कर देने वाले कई संक्रमक रोगों के विरुद्ध ढाल का काम करता है। केवल एक पपीते में इतना विटामिन सी होता है जो आपके प्रतिदिन की विटामिन की आवश्यकता से 200 प्रतिशत होता है। जाहिर तौर पर ये आपके प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करता है।
  4. मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है - पपीता मधुमेह रोगियों के लिए आहार के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है क्यूंकि स्वाद में मीठा होने के बावजूद इसमे शुगर बस नाम मात्र का होता है। साथ ही जिन लोगो को मधुमेह नहीं है वह पपीते को खाकर मधुमेह होने के खतरों को दूर कर सकते हैं।
  5. आपकी नजरों के लिए फायदेमंद है - पपीते में विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके आंखो की रोशनी को कम होने से बचाता है। कोई भी व्‍यक्ति उम्र बढ़ने की वजह से आंखों की रोशनी से मरहूम नहीं होना चाहता, और पपीते को अपने आहार में शामिल करके आप ऐसी मुसीबतों से बच सकते हैं।
  6. गठिया रोग से बचाता है - गठिया वास्तव में एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को तो दुर्बल करती ही है और जीवनशैली को भी बुरी तरह प्रभावित करती है। पपीते खाना आपकी हड्डियों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है, इसमें विटामिन सी के साथ सूजन-रोधी गुण भी होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन सी युक्त भोजन ना करने वाले लोगों में गठिया होने का डर विटामिन सी युक्त भोजन करने वालों के मुकाबले तीनगुना होता है।
  7. पाचक शक्ति बढ़ाता है - आज के दौर में ऐसे खाने से मुँह मोड़ना जो आपके पाचन तंत्र के लिए सही नहीं है ऐसा असंभव है क्यूंकि आज के दौर में हम यह जानते हैं कि उस चीज को खाने से हमारा पाचन तंत्र खराब होगा फिर भी हम मजबूरी में वह खाते हैं जो जंक फूड की श्रेणी में आता है। रोज एक पपीते को आप कभी कभी खाए क्यूंकि वह भोजन से होने वाले पाचन तंत्र में गड़बड़ी को रोकता है। इसमें फ़ाइबर के साथ साथ पपैन नाम का एंजाइम होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है।
  8. माहवारी के दर्द से छुटकारा दिलाता है - माहवारी के दर्द से गुजर रही महिलाओं को अपने आहार में पपीता जरूर जोड़ना चाहिए क्यूंकि पापीन नाम का एंजाइम माहवारी के दौरान रक्त के प्रवाह को दर्द से दूर रखता है।
  9. उम्र बढ़ने की निशानियों को रोकता है - हम सब हमेशा जवान रहना चाहते हैं पर कोई भी ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाया है। फिर भी स्वास्थ्यवर्धक आदतों जैसे एक पपीता रोजाना की मदद से आप अपनी उम्र के मुकाबले अधिक युवा दिख सकते हैं। पपीता में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा - कैरोटीन सरीखे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपको झुर्रियों को दूर करता है।
  10. कैंसर को रोकता है - पपीते में phytonutrients और flavonoids प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को क्षति नहीं होने देते। पपीते के सेवन से आपको ब्रेस्ट कैंसर होने के बहुत कम उम्मीद होती है।
  11. तनाव कम होने में मदद करता है - पूरे दिन टूट कर काम करने के बाद घर लौटने पर यदि एक प्लेट पपीते खा लिए जाए तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इस कमाल के फल में आपको तनाव से दूर रहने की ताकत है। अलाबामा के एक विश्वविद्यालय में अध्ययन के मुताबिक 200mg विटामिन सी स्ट्रैस हॉर्मोन को संचालित करने में सक्षम होता है। और हमलोग यह सभी जानते हैं कि पपीते में बहुत ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है।
How To Lose Weight In Hindi-वजन घटाने के रामबाण तरीके।
Benefits of eating eggs in hindi- अंडे खाने के फायदे और नुकसान।
15 Benefits of eating Apple in hindi-सेब खाने के फायदे।
19 strong facts about banana in hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।
 
दोस्तों आपको यह Benefits of papaya in hindi कैसी लगी हमें कमेंट करके बताए और इस तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

Post a Comment

0Comments