19 strong facts about banana in hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।

strong facts about banana in hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।

19 strong facts about banana in hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।

Banana मतलब केला 12 महीनों तक बिकने वाला और हर इंसान के बजट में मिलने वाला यह ऐसा फल है जो पौष्टिक आहार से भरपूर है। मैंने बहुत से लोगों से यह कहते हुए सुना है कि मैं केले नहीं खाता ये हमारा वजन बढ़ाते हैं। ये बात मैं भी मानता हूँ कि केले में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है।

लेकिन एक बार सोचिए इसके साथ साथ और भी बहुत कुछ आपको मिल रहा है जो आपको स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है।

Strong facts about banana in hindi 

  1. जब हमें भूख लगती है तो अक्सर हमारा ध्यान बिस्कुट या फिर इधर उधर की फालतू चीजो कि तरफ जाता है लेकिन एक बार सोचिए कि आपको कितनी कैलोरी मिलती होगी?हम केले को भी तो खा सकते हैं, कैलोरी तो इतनी ज्यादा मिलती है कि पूछिए मत। घरों में भी हम अक्सर देखते हैं जब बच्चों को भूख लगती है तब माता पिता उन्हे बिस्कुट या फिर दूसरी चीज खाने को दे देते हैं। अगर ऐसे में आप उन्हें फल खाने को देंगे तो सोचिए कितना अच्छा होगा। केला एक ऐसा फल है जो हर कोई आसानी से खरीद सकता है और यह बच्चों के लिए बहुत मददगार होता है।
  2. इसमे पाए जाने वाले आइरन के कारण बच्चों में कभी खून की कमी नहीं होती यानी कि वो अनेमिया से हमेशा दूर रहते हैं। यह sugar और fibre का बहुत अच्छा श्रोत है इसे खाने से तुरंत ही ताकत मिलती है और मानसिक रूप से विकास भी होता है।
  3. केला और दूध को एक साथ खाने पर शरीर को एकदम सही भोजन मिलता है मतलब कि स्वाद भी और सेहत भी। केले में पोटेशियम काफी मात्रा में पायी जाती है जो कि ब्लडप्रेशर के मरीज के लिए बहुत लाफ़दायक होता है।
    19 strong facts about banana in hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।
  4. डायरिया में केले बहुत फायदा देते हैं, जो लोग यात्रा करते हैं उनको अक्सर गलत खान पान के वजह से उनको परेशानी आती है। ऐसे लोग केले खाकर अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं। अगर loose motion हो तो केले को मिस कर इमली और नमक के साथ खाने से काफी फर्क पड़ता है।
  5. केले खाने से gas की कठिनाई नहीं होती, ये एक तरह की बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और उन बैक्टीरिया जिससे gas बनती है उनको कम करते हैं।
  6. यदि आप डिप्रेशन में है और मिजाज आपका खराब हो रहा है और आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है तो आप एक दो केले खा लीजिए ये आपके डिप्रेशन को खत्म कर देगा और आप अच्छा महसूस करने लगेंगे। केले खाने से विटामिन B6 मिलता है जिसके वजह से हमें अच्छी नींद आती है।
  7. केला पतले को मोटा कर सकता है और मोटे को पतला। अगर आप केला खा लेते हैं और साथ में खाना भी खा लेते हैं तो ये आपके वजन को बढ़ाने में सफल होगा। और यदि आप कभी कभी केले को खाने के जगह पर इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको वजन कम करने में सहायक रहेगा।
  8. केले में पोटेशियम ज्यादा और सोडियम कम होता है इसीलिए यह दिल रोग संबंधित बीमारी को भी नियंत्रित करता है। केला आँख के लिए भी बहुत अच्छा होता है।
  9. ये फल उनलोगों के लिए भी अच्छा है जिन्हे और फलों से elergy होती है लेकिन केला खाने पर उन्हे किसी भी तरह की elergy नहीं होती।
  10. केले में पाया जाने वाला बैक्टीरिया हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाता है लेकिन जो रोगी किडनी के रोगी है उन्हे केला बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।
  11. यह शराब पीने वालों के लिए भी बहुत अच्छा चीज है जो लोग शराब को छोड़ना चाहते हैं वह केले को दही और शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। केला खाने से हमारी याद करने की ताकत बढ़ती है।
  12. केला हमारे त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है इसमे वो सभी nutrients है जो हमारे त्वचा के लिए जरूरी होते है। यह त्वचा को हमेशा नम बनाए रखने में मदद देता है। यदि आपका चेहरा सूखा लग रहा है तो आप एक केले को मिस करके अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखे और फिर उसे धो ले।
  13. केले और शहद को मिलाकर शरीर पर लगाने से आप त्वचा से जुड़ी कुछ बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं।
  14. आँखों के नीचे धब्बे किसे अच्छे लगते हैं लेकिन क्या किया जा सकता है यह बूढ़े होने के साथ साथ आ ही जाता है। केले को मिस कर 15 मिनट तक आँखों के नीचे लगाने से आँखों की सूजन कम होती है।
  15. जो महिलाये गर्भवती होती है उन्हे जरूर केला खाना चाहिए। ये एक ऐसा फल है जो गर्भावस्था में होने वाली बहुत सी मुश्किलों को दूर करता है जैसे कि कमजोरी, बुखार, पाचन क्रिया, शरीर दर्द और ना जाने कितनी बीमारियाँ। ये माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है। यह बच्चे के बढ़ने के लिए बहुत जरूरी है।
  16. केले के छिलकों का भी बहुत फायदा होता है केले के छिलकों के आगे वाले भाग को अगर हम उस जगह लगाए जहां मच्छर ने काटा है वहां लगाने से आपको जलन नहीं होगी। यदि आप दाँत को चमकाना चाहते हैं तो आप छिलकों को अपने दाँत पर रगड़िये,और कुछ देर के बाद ब्रश कर ले। आपके दाँत एकदम साफ हो जाएंगे।
  17. चेहरे पर हुए मुहांसों पर यदि छिलके को रगड़ा जाए और उन्हें रात भर मुहासों पर लगाकर छोड़ दिया जाए तो वहां दोबारा मुहासे नहीं आएंगे।
  18. केले के छिलके के अंदर वाले भाग को जूते और चप्पलों पर लगाकर कुछ देर बाद सूखे कपड़ों से पोछने पर उनपर चमक आती है।
  19. कभी भी पहले से छिले हुए केले को ना खाए। केले तभी छिले जब आपको उन्हे खाना हो। गर्मी में केले ज्यादा खराब होते हैं इसीलिए उन्हें ठंडे और सूखे जगह पर रखें।

ये सब है strong facts about banana in hindi (केला खाने के फायदे) अब आपको निर्णय लेना चाहिए कि आप केले को अपने रोजमर्रा की जिन्दगी में लाते हैं या नहीं। 

10 Benefits of drinking water in hindi-पानी पीने के फायदे।

यदि आपको यह facts about banana in hindi अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके बताए।

Post a Comment

0Comments