Benefits of eating eggs in hindi- अंडे खाने के फायदे और नुकसान।

Benefits of eating eggs in hindi - अंडे खाने के फायदे और नुकसान।

Benefits of eating eggs in hindi- अंडे खाने के फायदे और नुकसान।

आज हम आपको Benefits of eating eggs के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों भारत का वातावरण यूरोप से काफी अलग है आज हम आपको आयुर्वेद के जरिए बताएंगे कि आयुर्वेद अण्डे के बारे में क्या कहता है।

दोस्तों सबसे पहले हम बात करते हैं अंडों के nutrients value पर।अंडा high quality protein का बहुत अच्छा स्रोत है जो कम कैलोरी provide करता है। एक अंडे में लगभग 5.5 ग्राम प्रोटीन होता है और लगभग 155 कैलोरी होता है। अण्डे में नई कोशिका बनाने की ताकत होती है।


दोस्तों बहुत सारे लोगों को लगता है कि आयुर्वेद शाकाहार को ही मानवीय आहार मानता है लेकिन ये बात बिल्कुल सच नहीं है, आयुर्वेद खुद बीमारियों में बहुत सारे पशु पक्षी की मांस खाने की सलाह देता है।

अण्डे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलती है इसके अलावा इसमें विटामिन D, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन B12 पाया जाता है। इसके अलावा इसमें बहुत सारे ऐसे तत्व मिल जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

तो चलिए अब बात करते हैं अण्डे खाने के 10 फायदों और उसके नुकसान के बारे में।

Benefits of eggs in hindi-अंडे खाने के फायदे। 


  1. तुरंत energy पाने में सहायक - अंडा तुरंत energy देने में बहुत ही कारगर होता है।और यह पाचन क्रिया में भी कोई बदलाव नहीं लाता यह सिर्फ़ 1 या 2 घंटे के अंदर ही आसानी से पच जाता है। पाया गया है कि एक 100 ग्राम के अंडे में 155 कैलोरी पाई जाती है। 
  2. दिमाग को तेज बनाता है-अंडे में पाए जाने वाले omega-3 fatty acid और विटामिन B12 हमारे दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है, यह विटामिन हमारे दिमाग को तेज बनाने के लिए बहुत अच्छा होता है। 
  3. अंडा हमारे आँखों के लिए भी अच्छा होता है-एक रिसर्च में यह पाया गया है कि जो बुजुर्ग रोज 2 अंडे खाते हैं उनकी आँखों की रोशनी अच्छी रहती है। अंडे में उपस्थित विटामिन A हमारे आँखों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।
  4. अंडा breast cancer से बचाव करता है- harvard University में पाया गया कि अंडे खाने से breast cancer का खतरा कम रहता है, जो भी महिला 10 अंडे एक सप्ताह में खाती है वह उसे breast cancer होने के कम chance होते हैं।
  5. अंडा मदद करता है हमारे muscles को बनाने में-अगर आप exercise करते हैं या फिर gym जाते हैं और आपकी muscles नहीं बन पा रही है तो आपको अंडा जरूर खाना चाहिए। अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो muscles को बढ़ाता है यह और आपके वजन को भी बढ़ाता है।
  6. अंडा हमारे हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा है-छोटे बच्चों को रोज 1 से 2 अंडा देना चाहिए क्यूंकि अंडे में मौजूद विटामिन D जो हमारे हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  7. बालों और नाखून के लिए-क्या आपको पता है कि हमारे बाल और हमारे नाखून प्रोटीन से बने हुए हैं। अंडे खाने से हमारे बाल बहुत जल्दी से बढ़ते हैं। अंडे में मौजूद sulpher और विटामिन A और विटामिन B हमारे बालों को बढ़ने में बहुत मदद करता है और बहुत सारी लोगों को बाल के सफेद होने की शिकायत आती है। उनलोगों के लिए भी अंडा बहुत मदद करेगा क्यूंकि अंडा बाल को सफेद होने से रोकता है।
  8. गर्भावस्था में सहायक-अंडा गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होता है। यदि आप एक गर्भवती महिला है तो आपको रोज एक अंडा खाने की जरूरत है क्यूंकि रोज अंडा खाने से लगभग 1/4 विटामिन और mineral की कमी को दूर करता है और बच्चे के विकास में बहुत मददगार होता है लेकिन आप एक बात का ध्यान रखे की आप कच्चे अंडों को बिल्कुल ना खाए।
  9. शरीर को गर्म रखने में सहायक-आपने ध्यान दिया होगा कि ठंड के मौसम में अंडे की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाता है आपने सोचा है कि ऐसा क्यूँ होता है? ऐसा इसीलिए होता है कि अंडा एक गरम पदार्थो में से एक है लोग गर्म होने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।
  10. अंडा बस 2 मिनट में तैयार-अंडे को कहीं भी कभी भी झट पट बनाकर खाया जा सकता है। इसे बनाने में समय और खर्च दोनों कम लगता है। और यदि आपको देशी अंडा मिल जाता है रोज तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होता है क्यूंकि उस अंडे में आम अंडे से लगभग पांचगुणा ज्यादा प्रोटीन और विटामिन होता है।
    Benefits of eating eggs in hindi- अंडे खाने के फायदे और नुकसान।


अंडे खाने के नुकसान 


उपर मैंने अंडे खाने के फायदों के बारे में बताया है लेकिन अंडे को खाने के कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए इन नुकसान के बारे में जानते हैं।

  • ज्यादा अंडे खाने से पेट में दर्द, gas, acidity बढ़ सकती है।
  • Cholestrol level बढ़ सकता है। 
  • यदि आप 3 अंडे रोज खाते हैं तो पीले वाले भाग को छोड़ दे और सिर्फ़ सफेद वाले भाग को ही खाए। क्यूंकि पीले वाले भाग में चर्बी होती है जो cholestrol को बढ़ाती है। 
  • गर्मी के दिनों में अंडे ज्यादा मात्रा में ना खाए इसके वजह से आपको ज्यादा गर्मी को झेलना पड़ सकता है। 

दोस्तों ये है Benefits of egg in hindi. आप हमें कमेंट करके बताए कि यह information आपको कैसी लगी और इसी तरह की सेहत से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़े रहे। 

15 Benefits of eating Apple in hindi-सेब खाने के फायदे।
10 Benefits of drinking water in hindi-पानी पीने के फायदे। 
19 strong facts about banana in hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।


Post a Comment

0Comments