How to gain weight in Hindi - वजन बढ़ाने के आसान तरीके।

How to gain weight in hindi

 

How to gain weight in hindi - वजन बढ़ाने के आसान तरीके।

How to gain weight in hindi - जी हाँ ये बहुत से लोगों का सवाल होता है कि वह अपने वजन को कैसे बढ़ाए बहुत सारी चीजे करने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता। अब उन्हें क्या करना चाहिए? आइए हम अपने इस पोस्ट में सभी बातों को अच्छी तरह से समझाएंगे और इस पोस्ट में बताएंगे कि क्यूँ कुछ लोगों का वजन सब कुछ करने के बाद भी नहीं बढ़ता। हम साथ में यह भी जानेंगे कि दवाइयों से या प्रोटीन से वजन हमेशा के लिए बढ़ाया जा सकता है? Supliment से वजन बढ़ाने के क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं?

तो आइए शुरू करते हैं और जानते हैं कि वजन को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

°[How to gain weight in hindi]°

सबसे पहले जानते हैं कि यदि आपका वजन कम है तो आपका वजन कितना कम है। यह जानने के लिए एक parameter आता है जिसे body mass index कहते है ।यदि BMI  calculator के हिसाब से आपका वजन 18.5 से  कम है तो आप underweight है । दोस्तों bmi में एक परेशानी है कि यह बस height और weight को ही calculate करता है। यह 2 साल से लेकर 20 साल तक और 20 साल से ऊपर लोगों के लिए अलग अलग होता है।

  • दोस्तों वजन ना बढ़ने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। आहार में कम कैलोरी वाले भोजन का इस्तेमाल करना। यानी कि समझ लीजिए कि आपको दिन भर में 1000 रुपये मिलती है और आपके खर्चे भी 1000 रुपये ही है। तो इस तरह से समझिए कि आप अपने शरीर में क्या बचाके रख रहे हैं, आपके शरीर में वजन को बढ़ाने और muscle बढ़ाने के लिए आपके पास कुछ बचता ही नहीं है और आपका वजन नहीं बढ़ पाता।
  • बहुत सारे लोगों को लगता है कि वह बहुत खाते हैं लेकिन असल में ऐसा नहीं होता। उनके खाने में उतनी ऊर्जा और उतनी कैलोरी नहीं होती। ऐसा माना जाता है कि यदि आप रोज यदि आप अपने हिसाब के 3500 कैलोरी ज्यादा  ले तो आपका वजन लगभग 450 ग्राम बढ़ सकता है। एक और factor होता है जिसे हम high basal metabolic rate है जिसमें body आराम करते समय भी ज्यादा कैलोरी खर्च करता है जिससे आपका शरीर वजन और muscles को नहीं बढ़ा पाता।
  • जिसका शरीर छोटा और पतला होता है उनको वजन बढ़ाने में बहुत परेशानी होती है। कभी कभी कुछ बीमारियों की वजह से भी वजन नहीं बढ़ता जैसे मधुमेह इत्यादि।


°अब आपका ये सवाल रहता है कि क्या बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर या दवाइयों से आपका वजन हमेशा के लिए बढ़ सकता है?

  • दोस्तों बाजार में आजकल बहुत सारी दवाइयाँ उपलब्ध है जिसे लोग ऑनलाइन या बाजार से खरीद लेते हैं। लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं। यदि आप कुछ दिनों के बाद प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल छोड़ देते हैं तो आपको अपने खाने का खास ध्यान रखना होगा। यदि आप पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा नहीं खाएंगे तो आपका वजन कम होने लगेगा इसलिए यह अच्छा होगा कि आप खाने की मात्रा को बढ़ाए। और रही बात दवाइयां की तो आजतक कोई ऐसी दवा नहीं आई जो दो दवा खाने पर आपका वजन बढ़ा दे। बाजार में जो दवाइयां वजन बढ़ाने के नाम पर बेची जाती है वह सभी की सभी झूठ होती है इसीलिए आपको इनसब दवाइयों से बच कर रहना चाहिए।


°प्रोटीन पाउडर, supliment या दवाइयों के क्या दुष्परिभाव हो सकते है?

  • दोस्तों हमारे यहाँ सब कुछ बिकता है। यदि आप किसी मेडिकल स्टोर पर जाएंगे तो आपको दवा बिना किसी डॉक्टर की पर्ची के बिना भी मिल जाएगी।
  • लेकिन यदि आप कुछ खा रहे हैं तो आपको पता तो रहना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं। वो सभी दवाइयों में एक तरह का chemical होता है जो आपकी immunity के लिए बेहद खतरनाक होता है। आपके पाचन तंत्र पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। अब एक खास बात यह है कि इन सब के सेवन से आपके कोशिका में पानी भर जाता है और यह दिखने लगता है कि आप मोटे हो रहे हैं। यह आपकी किडनीयों के लिए बहुत ही खराब होता है।

°आइए बात करते है वजन बढ़ाने के साधारण उपायों के बारे में।

  1. कारणों को ढूंढे-आपका वजन क्यूँ नहीं बढ़ रहा है इन कारणों को ढूंढे क्यूंकि यदि आपको कारण पता हो तो आप आसानी से उस पर काम कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।
  2. कैलोरी का आना और जाना - दोस्तों मैंने उपर ही बताया कि कैलोरी का बनना और कैलोरी की खपत होना यदि दोनों बराबर हो तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। यदि आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आपको यह गणित हमेशा याद रखना होगा। आप जब तक अपने जरूरत से ज्यादा कैलोरी नहीं लेंगे तब तक आपका वजन नहीं बढ़ेगा। किस भोजन में कितनी मात्रा में कैलोरी होती है वह आप कही से भी पता लगा सकते हैं और इस तरह आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आप दिन भर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं।
  3. रोज कसरत करें - रोजाना कसरत करना आपके वजन को सच में बढ़ाता है। जब आपके शरीर से ऊर्जा के रूप में कैलोरी निकलती है तो आपको भूख ज्यादा लगती है। कसरत करने के वजह से आपका muscle बढ़ता है और इस तरह से आप बहुत आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।
  4. खाने में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही संतुलन - आपके खाने में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही संतुलन बहुत जरूरी है। खाना हमेशा ताजा होना चाहिए, अच्छे तरीके से पका हुआ होना चाहिए और स्वादिष्ट होना चाहिए।
  5. हमेशा भूख लगने पर खाए - हमेशा भूख लगने पर ही खाए ना कि वक़्त को देखकर। ये tip आपके लिए बहुत जरूरी है। आजकल हम काम के चलते खाना भूल जाते हैं और जब तक भूख खत्म हो जाती है हम खाना खा लेते हैं और इस वजह से आपको पेट की छोटी मोटी बीमारियाँ हो सकती है।

आपको उपरोक्त बातों पर अच्छे से ध्यान देना होगा। दोस्तों आयुर्वेद में अश्वगंधा, शतावार, कुष्मांड, मुलेठी और बहुत सारी वनस्पति वजन बढ़ाने का अच्छा काम करती है। आप रोज सुबह दूध के साथ कूष्मांड को खाली पेट पियेंगे तो आपको बहुत जल्द ही अपने शरीर में बदलाव दिखेंगे।आप खाने में केला, अंडा, दूध या इससे बने पदार्थों को ले सकते हैं। जो लोग मांसाहारी है वो लोग खाने में मुर्गा या बकरे के मांस को इस्तेमाल में ला सकते हैं।


How to gain weight in hindi - वजन बढ़ाने के आसान तरीके।


°[वो लोग जिनका वजन नहीं बढ़ता]° 

उपर मैंने कुछ लोगों के बारे में बात किया था कि इनसब को करने के बाद भी किसी किसी का वजन नहीं बढ़ता ऐसे लोगों से मेरी सलाह है कि यदि आपका वजन नहीं बढ़ रहा है इसका ये मतलब नहीं है कि आपको किसी भी वजह कि बीमारी हो सकती है। आप बस खाने पर ध्यान दे ना कि वजन पर और ना ही दूसरों की बातों पर। दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो वजन कम करके आप जैसा दिखना चाहते हैं। आप किसी छोटे से लक्ष्य को हासिल करने की सोचे फिर उससे थोड़ी ज्यादा फिर और ज्यादा इस तरह से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। 


How To Lose Weight In Hindi-वजन घटाने के रामबाण तरीके।
Benefits of eating eggs in hindi- अंडे खाने के फायदे और नुकसान।
15 Benefits of eating Apple in hindi-सेब खाने के फायदे।
19 strong facts about banana in hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।
तो दोस्तों ये है कुछ वजन बढ़ाने के उपाय। आप हमें कमेंट करके बताए कि यह how to gain weight in hindi आपको कैसी लगी। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

Post a Comment

0Comments