How to make cake in Hindi

how to make cake in Hindi

how to make cake in hindi

हमारे यहां भारत में कई आदमी ऐसे है जो केक तो बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें केक बनाने नहीं आता और कुछ व्यक्ति ऐसे है जिन्हे केक बनाने तो आता है लेकिन उनके पास ओवन नहीं होता। आज मैं आपको बिना ओवन के केक बनाने सिखाउंगा।
 
आज मैं आप लोगों को चॉकलेट केक बनाने की विधि बताऊंगा।बहुत ज्यादा लोग इसका अनुरोध कर रहे थे तो आज आप लोगों की फरमाइश पर आज चॉकलेट केक बनेगा जो कि प्रेशर कुकर में बनाया गया है। आप इस रेसिपी से आसानी इस केक को कुकर में बना सकते हैं और वह लोग जिनके पास बेकिंग के लिए ओवन नहीं है तो उनके लिए ये रेसिपी बेस्ट है और इसके रिजल्ट्स तो बहुत अविश्वसनीय है। मैंने खुद यह बनाके देखा है, परिणाम बिल्कुल वैसा ही आया है जैसा कि ओवन मे केक बनाया जाता है।

केक बनाने के लिए सामग्री-


केक बनाने के लिए आपको चाहिए होगा आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच इंस्टेंट कॉफी, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर, 212 ग्राम मैदा, 6 चम्मच कोको पाउडर, एक कप चीनी। इसके अलावा आपको चाहिए होगा एक चौथाई कप तेल,एक चम्मच vanila assense, एक  अंडा, आधा कप पानी जिसको 40 सेकेंड्स माइक्रोवेव में गर्म करेंगे और आधा कप दूध।
इसके बाद आप कोई भी ढक्कन ले लीजिए जो आकार में छोटा हो या फिर आप एक  बेकिंग पैन या स्टील की कटोरी ले लीजिए। अब इस बेकिंग पैन या कटोरे को ऑयल से या बटर से स्प्रे करें या फिर बटर पेपर को लगा दीजिए।

How to make cake in hindi -

केक बनाने से पहले प्रेशर कुकर का जो ढक्कन है उसके ऊपर की सिटी को हटा देंगे क्यूंकि इसके अन्दर  लिक्विड नहीं होगा तो सिटी आप हटा दीजिए और इसका जो रबर है उसको आप लगा रहने देंगे और जो अंदर से फ़िल्टर होता है इसको भी आप निकाल  देंगे।

अब आप कुकर को एक कप नमक से अच्छे से भर  दे। ये आपके केक को जलने से बचाएगा  और अब आप इसको कवर करके आप 15 मिनट गर्म करे। पहले के 5 मिनट आप इसको मध्यम आँच पर गर्म करेंगे और बाद के 10 मिनट आप उसकी आंच को कम  कर देंगे। 

एक बर्तन मे मैदा ले ले और अब आप उसमें चीनी, बेकिंग पाउडर, नमक, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर को अच्छे से मिला ले और इसे कुछ देर के लिए छोड़ दे(15 मिनट)।

और जो पानी हमलोगों ने पहले से गर्म करके रखा था उसमे हम आधा चम्मच कॉफी डाले और उसे अच्छे से मिलाए।अब मैदे वाला जो मिश्रण हम लोगों ने पहले से तैयार कर लिया था उसमें तेल, vanila assense, अंडा, दूध के मिश्रण को मिलाते जाएंगे और इसमे वो पानी मिलाते जाएंगे जिसमें हमलोगों ने कॉफी मिलाया था। मिश्रण को कुछ देर तक अच्छे से मिलाए क्यूंकि सभी सामग्री का एक दूसरे में मिलना बहुत जरूरी है। इंस्टेंट कॉफी को इसमें डालने से केक का स्वाद बहुत ही अच्छा आता है।


अब इस मिश्रण को पैन में डाल दे। पैन में डालने के बाद इसे थोड़ा आगे पीछे करे जिससे कि हवा वाला हिस्सा भी भर जाए। अब आप इस बर्तन को कुकर में डाल दें। आपको अब इस कुकर को 5 मिनट तक मध्यम आँच में पकाना है और उसके बाद 30-35 मिनट तक इसे धीमे आँच में पकाना है। जिसके पास विद्युत वाली गैस है वह इसे 50-60 मिनट तक धीमी आँच पर पकाए।

समय बीत जाने के बाद आप इसे आंच पर से हटा सकते हैं। कुकर को खोलने पर आपको एक शानदार केक मिलेगा। पैन के ठंडा हो जाने पर केक के नीचे जो बटर पेपर था आप अब उसे हटा सकते हैं।

अब आपको मैं आगे की प्रक्रिया बताता हूँ-

how to make cake in hindi

केक को अपने अंतिम पड़ाव मे अच्छा बनाने के लिए आपको चाहिए होगा चासनी (चीनी का घोल), केक जो आपने अभी बनाया है, और चॉकलेट क्रीम जो आपने पहले बना लिया होगा।


सबसे पहले आप केक को 2 हिस्से मे काट ले जिस तरह से बर्गर कटा हुआ रहता है। अब 10 इंच का एक केक बोर्ड लेके उसके ऊपर थोड़ी सी चॉकलेट का लेप लगाके उसके ऊपर केक का एक हिस्सा रख दे। अब उसके ऊपर चीनी का घोल डाले अच्छे से और साथ ही उसके चॉकलेट क्रीम लगाए।आप क्रीम उतना ही लगाए जितना आप खाना पसंद करते हैं

उस क्रीम के ऊपर अब केक का दूसरा कटा हुआ हिस्सा रखे और फिर से उसके ऊपर क्रीम लगाए और उसे अच्छी तरह से क्रीम से ढक दे जितना आप खाना चाहते हैं। केक के चारो ओर क्रीम को अच्छे से लगाए ताकि यह देखने में भी अच्छा लगे और स्वाद में भी

आशा करता हूँ कि आपके एक बहुत ही सुंदर, स्वादिष्ट और आकर्षक केक मिलेगा। इसी तरह की शानदार केक और उससे जुड़ी हुई भोजन के बारे में जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे। How To make cake in hindi पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

0Comments