How to remove pimple spots instantly in Hindi

How to remove pimple spots in Hindi - 7 दिनों में पिंपल के धब्बे हटाने का सबसे तेज़ तरीका। 


अपने दाना के बारे में चिंता मत कीजिए। आइए बात करते हैं कि पिंपल के धब्बों को कैसे हटाया जा सकता है। किल-मुंहासे किशोरों में एक आम समस्या है। आपकी त्वचा और बालों के रोम पर तेल ग्रंथियों के संक्रमण के कारण एक फुंसी निकल आती है। मुँहासे अतिसक्रिय तेल ग्रंथियों के कारण होता है जो छिद्रों को बंद कर देते हैं।
दाना और दाना का धब्बा स्पष्ट रूप से आपकी त्वचा पर फोड़े पैदा करते हैं, ज्यादातर आपके चेहरे पर जहां प्रदूषण और धूल दिन की नींव से इकट्ठा होते हैं, जिससे सूजन या गुलाबीपन की प्रतिक्रिया प्रभावित होती है।  हार्मोन एक कारण हैं जिन्हें बदसूरत दाने के लिए दोषी ठहराया जा सकता है। किसी भी तरह से, एक दाना हमेशा के लिए अवांछनीय है। 

7 दिनों में पिंपल स्पॉट को हटाने का सबसे तेज़ तरीका।

 

How to remove pimple spots instantly in Hindi

1.दाना को फोड़े नहीं। 


सबसे खराब मामलों में से एक जो आप अपने चेहरे पर कर सकते हैं, वह है पिंपल्स को ख़त्म करना। अपनी हथेलियों को हमेशा अपने चेहरे से दूर रखें। पिंपल्स को फोड़ना या उन्हें निचोड़ना किसी भी तरह से एक उत्कृष्ट अवधारणा नहीं है।  पिंपल आपके छिद्र और त्वचा को उत्तेजित करेगा और कीटाणुओं को फैलाएगा, जिसका अर्थ है कि अतिरिक्त मुँहासे, अधिक निशान।

2.धूप से बचें


अगर आपको पिंपल के निशान को जल्दी खत्म करने की जरूरत है, तो जितना हो सके धूप से दूर रखने की कोशिश करें। सूर्य के अंदर प्रकाश होने के कारण, सनस्पॉट    आपके दानों के निशान लाते हैं और वे और भी अधिक काले हो जाते हैं। यह निशान की पुनरावृत्ति प्रणाली को भी विलंबित करता है। लेकिन जब आप बाहर कदम रखते हैं, तो त्वचा की सुरक्षा के लिए अधिकतम मात्रा में सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

3.मुलायम उत्पादों का उपयोग करें


मुंहासों से तेजी से ठीक होने के लिए, आपकी त्वचा पर कुछ कठोर पदार्थो के उपयोग से दूर रहना महत्वपूर्ण है। कठोर एक्सफ़ोलीएटर, साबुन और क्रीम से दूर रखना बहुत अच्छा है। अपने चेहरे के लिए कठोर तौलिये के उपयोग के साथ अपनी  त्वचा को जोड़ से ना रगड़े और उच्च परिणामों की प्रतीक्षा करते हुए निशान हटाने के उपायों का अभ्यास न करें। यदि आपको फुंसी होने का खतरा है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा आमतौर पर चिकनी है। 


4.कभी-कभी प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें



एक प्रभावी  दिनचर्या के साथ समर्पित, त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए मुँहासे उपचार, पिंपल्स के टूटने को रोकने, फुंसी के निशान को खत्म करने और एक सार्वभौमिक दोषरहित जटिलता को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन प्रभावी घरेलू उपचार के कई उपाय हैं जो आपको मुँहासे से ठीक करने और बचाने में मदद करते हैं, यह दाना के निशान को हल्का करते हैं और एक मानक अद्भुत रंग प्रदान करते हैं। नींबू, एलोवेरा और नीम से युक्त कई हर्बल घटकों का उपयोग वर्षों से दाना के निशान को कम करने में मदद किया जाता है। ये उपाय प्रभावी ढंग से उपयोग किए जाने पर भी सबसे प्रभावी नहीं हैं इसीलिए आपको और भी कुछ कुछ चीजो का इस्तेमाल करना चाहिए। 

5.बर्फ के टुकड़े


बर्फ से त्वचा के नीचे, रक्त वाहिकाओं के संकुचन से छिद्रों के आकार को कम करने में मदद मिलेगी। अगर आपके दाने गले में हैं, तो यह दर्द से राहत दिलाने में भी मददगार है। बर्फ के क्यूब से अपने चेहरे पर झाइयों की मालिश करें, स्थान के सुन्न होने की प्रतीक्षा करें। आशंका होने पर अपने चेहरे को दोबारा गर्म  होने दें और फिर से ये प्रक्रिया को दोहराए। 

6.टूथपेस्ट


7 दिनों में दाना के निशान को हटाने के तरीके के बारे में अपने पिंपल पर टूथपेस्ट आज़माएं। टूथपेस्ट में सिलिका शामिल है, जो एक तरह से ड्रायिंग एजेंट है, जो विभिन्न चीजों मे पायी जाती है है। दुर्भाग्य से, टूथपेस्ट रात की अवधि के लिए आपके मवाद को सूखने में मदद कर सकता है, यह आपके मुहासों के आकार को कम कर सकता है, हालांकि यह आपकी त्वचा को साफ करने का एक शानदार तरीका नहीं है।

7.शहद


स्वादिष्ट होने के साथ साथ ,शहद एक हर्बल एंटीबायोटिक है जो पुनरावृत्ति और pimples को कम करने के लिए सबसे अच्छा बनाता है। अतिरिक्त उपहार के रूप में, इसका संरक्षण आपकी त्वचा से अधिशेष गंदगी और अशुद्धियों से छुटकारा पाने की सुविधा देता है। आप शहद को अपने पूरे चेहरे मे एक मुखौटे की तरह लगाएं। इसे लगाने के लिए, 2 चम्मच गुलाब जल को एक चम्मच दालचीनी के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएँ । 10 मिनट तक लगाने के बाद इसे गर्म पानी से धोएं। 

8.केले का छिलका


How to remove pimple spots instantly in Hindi
केले के छिलके कीट और मच्छर के काटने के उपचार में उपयोगी होते हैं, इसके अलावा संभवतः कुछ पिंपल्स के पैमाने को कम करते हैं। पिंपल वाली जगह पर केले के छिलके से मसाज करें। केले के छिलके को एक चम्मच नमक, एक चम्मच सिरका और एक चम्मच मेपल सिरप के साथ ब्लेंडर में घोल ले । 7 मिनट के लिए अपने चेहरे पर इसे लगाकर छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को फेस वॉश से साफ करें।

9.एस्पिरिन की गोली


एस्पिरिन टैबलेट में पाउडर को एकदम सही बनाने के लिए पर्याप्त पानी डालें । क्यू-टिप द्वारा एस्पिरिन पेस्ट को पिंपल पर शांति से लागू करें, पूरी तरह से ओवरलेइंग करें। इसे सूखने दें। एस्पिरिन एक अतिरिक्त विरोधी भड़काऊ है; निर्माण जलन के बाद त्वचा की लड़ाई में मदद करने वाला है, जिससे आपके निशान कम दिखते हैं। रात के दौरान पिंपल में एस्पिरिन का पेस्ट डालें।

10.बेकिंग सोडा


बेकिंग सोडा एक और चमत्कार उत्पाद है जो आपके  त्वचा को चमकाता है, खासकर सूजन और झाइयों के मामले में। बेकिंग सोडा के औषधीय निवास इसे दो दिनों के भीतर गायब होने की संभावना में रात भर ज़िट्स का मुकाबला करने के लिए एक स्वस्थ पदार्थ बनाते हैं। बस बेकिंग पाउडर को पानी की तरह लें, पानी की मात्रा अधिक होती है। एक मोटी पेस्ट और ऑन-पॉइंट एप्लिकेशन पिंपल के आयाम और लालिमा को कम करेगा और 7 दिनों में चेहरे से पिंपल के धब्बे को हटाने का एक उपाय होगा।

How to remove pimples in Hindi - ये हैं आसान आयुर्वेदिक नुस्खे।

आशा करता हूँ कि आपको यह How to remove pimples spot in Hindi अच्छा लगा हो इसी तरह की समस्याओं का समाधान करने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे। 

Post a Comment

0Comments