How to remove pimples in Hindi - ये हैं आसान आयुर्वेदिक नुस्खे।

How to remove pimples in Hindi - ये हैं आसान आयुर्वेदिक नुस्खे।

दोस्तों कैसे हैं आप लोग, चेहरे पर कील मुंहासे होना आज के समय में एक आम सी बात हो गई है और कील मुहांसों का शिकार ज्यादातर युवा पीढ़ी के लोग होते हैं क्योंकि उनके शरीर में हारमोंस का बदलाव होना शुरू हो जाता है।

18 साल से कम उम्र के लड़के और लड़कियां दोनों ही कील मुहांसों से परेशान रहते हैं और तरह-तरह की दवाइयां खाते रहते हैं और नई-नई फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी उनके कील मुंहासे दूर नहीं होते पर आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि चेहरे पर कील मुंहासे क्यों आते हैं, किस वजह से आते हैं, क्या खाने से आते हैं और आपकी कौन सी गलतियों से आते हैं और अंत में हम आपको बताएंगे कि इसका क्या इलाज है और आप कैसे कील मुहासों को जड़ से खत्म कर सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

How to remove pimples in Hindi - ये हैं आसान आयुर्वेदिक नुस्खे।

How to remove pimples in Hindi - ये हैं आसान आयुर्वेदिक नुस्खे।

क्या सिर्फ उम्र ही है कील मुंहासे की जिम्मेदार.?

आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि सिर्फ उम्र ही कील मुहांसों के लिए जिम्मेदार होती है |आपका खान-पान आपका रहन-सहन( यह भी पढ़ें - पथरी का इलाज ), आप कितने प्रदूषण वाले जगह पर रहते हैं और आप कितना मसालेदार खाना खाते हैं इन सारी बातों पर निर्भर करता है जिसके बारे में अब हम आपको बताने जा रहे हैं इसलिए ध्यान से ज़रूर पढ़ें।

कील मुंहासे होने के कारण।

1)गलत खानपान

आज के समय में युवा पीढ़ी ज्यादातर स्वाद के प्रति ध्यान देती है और फास्ट फूड और जंक फूड का सेवन ज्यादा करती है जिसके कारण इसका साइड इफेक्ट उन्हें झेलना पड़ता है ।मसालों में काफी ज्यादा गर्मी होती है और फास्ट फूड, जंक फूड में कई प्रकार के केमिकल और गर्मी भरी पड़ी होती है और जब युवा जंक फूड का सेवन करते हैं तो इसके साइड इफेक्ट के रूप में कील मुंहासे चेहरे पर नजर आने लग जाते हैं और कई बार तो यह कील मुंहासे जाने के बाद भी दाग दे जाते हैं।

2)पानी सही मात्रा में ना पीना

How to remove pimples in Hindi - ये हैं आसान आयुर्वेदिक नुस्खे।

पानी सही मात्रा में ना पीना भी कील मुहासे होने का एक कारण हो सकता है जब आप सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपकी त्वचा का पीएच लेवल कम होने लग जाता है जिसके कारण आपकी त्वचा में कील मुंहासे ज्यादा निकलने लग जाते हैं पर जैसे ही आप पानी सही मात्रा में पीना शुरू करते हैं तो कील मुंहासे भी कम होने लगते हैं ।आपको एक दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए और गर्मियों में चार से पाँच लीटर पानी पीना आवश्यक है।

3) प्रदूषण में ज्यादा रहना

कील मुंहासे होने का एक बड़ा कारण प्रदूषण भी होता है, जब आप बाहर निकलते हैं धूल मिट्टी और धुआ आपकी त्वचा पर चिपकते हैं तो यह आपकी त्वचा के छिद्र को बंद कर देते हैं जिसके कारण आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाती और कील मुंहासे निकलने शुरू हो जाते हैं इसलिए यदि अगर आप दिल्ली जैसे प्रदूषित शहर में रहते हैं तो आपको एक दिन में कम से कम तीन बार फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जब आप सुबह निकले तो फेस वॉश करके जाए, दोपहर में भी फेस वॉश करें और रात में सोने से पहले फेस वॉश जरूर करें ताकि आपकी त्वचा पर धूल मिट्टी ना जमी रहे और आपका चेहरा साफ सुथरा और कील मुहांसों से रहित बना रहे।

4)मीठे का ज्यादा सेवन करना

आपने देखा होगा जो लोग मीठे का सेवन ज्यादा करते हैं उनमें कील मुहांसों की समस्या ज्यादा होती है और यदि आप एक युवा है तो भी आपको ज्यादा मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि चीनी आपके लिए सिर्फ नुकसानदायक होती है और किसी भी प्रकार का फायदा आपके शरीर को नहीं पहुंचाती जब आप ज्यादा मात्रा में चीनी या मिठाई का सेवन करना शुरू करते हैं तो इसके साइड इफेक्ट के रूप में कील मुंहासे आपके चेहरे पर होने लग जाते हैं इसलिए चीनी और मिठाई से दूर रहे और इसका सेवन कम से कम करें।

5)धूप भी है एक बड़ा कारण

यदि आप धूप में ज्यादा रहते हैं तो सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण भी कील मुंहासे ज्यादा होने लग जाते हैं और आपका चेहरा भी सावला होने लग जाता है, इसलिए धूप में कम से कम रहने की कोशिश करें और यदि आप धूप में निकलें तो चेहरे को ढककर निकले ।धूप में चेहरा ढक कर निकलेंगे तो आपके चेहरे पर सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों का कोई भी असर नहीं पड़ेगा और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी
6)खराब पेट भी हो सकता है बड़ा कारण

अक्सर यह बात देखी गई है कि जिस व्यक्ति का पेट सही रहता है उसका शरीर भी सही रहता है पर यदि आपका पेट गड़बड़ है और आपको गैस कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या होती रहती है तो इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखता है यदि आपके पेट में एसिडिटी और गैस की समस्या ज्यादा रहेगी है तो आपके चेहरे पर कील मुंहासे जरूर निकलेंगे इसलिए आपको अपने पेट को सही रखने की कोशिश करनी चाहिए यदि आप अपने पेट को सही रखना चाहते हैं तो रोज रात में एक चम्मच त्रिफला पाउडर का सेवन करना शुरू करें आपका पेट जड़ से सही हो जाएगा।

7)केमिकल से भरे कॉस्मेटिक्स

आज के समय में कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और इनमें कई प्रकार के हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल हो रहा है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रही है ।इसके साइड इफेक्ट के तौर पर कील मुंहासे आपको फ्री में मिलते है यदि । यदि आप ज्यादा केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं तो लंबे समय में यह आपके चेहरे को खराब करता है और आपके चेहरे पर दाग धब्बे दे जाता है इसलिए कोशिश करें कि आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल अपने चेहरे पर आप करें क्योंकि इसका कोई भी साइड इफेक्ट आपके चेहरे पर नहीं होता।

8)ज्यादा मांस का सेवन भी एक बड़ा कारण

यदि आप ज्यादा मांस का सेवन करते हैं तो यह भी आपके कील मुंहासे के लिए एक बड़ा कारण बन सकता है क्योंकि मांस में गर्मी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यदि आप पोल्ट्री फार्म का चिकन खाते हैं तो कुछ केमिकल्स के साइड इफेक्ट भी आपके चेहरे पर नजर आते हैं इसलिए नॉनवेज का सेवन कम से कम करें या तो पंद्रह दिन में सिर्फ एक बार करें।

 How to remove pimples in Hindi- ये हैं आसान आयुर्वेदिक नुस्खे।


1)पहला नुस्खा

इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी की आवश्यकता पड़ेगी आप 10 ग्राम मुल्तानी मिट्टी एक कटोरे में ले ले और उसमें दो चम्मच कच्चा दूध मिलाए, एक चम्मच गुलाब जल डालें और उसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लें ।इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और बीस से पच्चीस मिनट रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें ऐसा करने से सिर्फ पांच दिनों में आपके कील मुहासे गायब हो जाएंगे क्योंकि मुल्तानी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो कील मुहांसों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

2)दूसरा नुस्खा 

इस नुस्खे में आपको बेसन की आवश्यकता पड़ेगी, दस ग्राम बेसन में आप आधा नींबू निचोड़ दें और उसमें एक चम्मच शहद डालें और दो से तीन चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें ।इसका पेस्ट बनाने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और बीस से पच्चीस मिनट रहने दें और फिर चेहरे को धो लें ऐसा करने से सिर्फ 3 से 4 दिनों में आपके चेहरे के कील मुहासे गायब होने लग जाएंगे।

3)तीसरा नुस्खा

तीसरा नुस्खा बेहद आसान और कारगर है आपको करना बस यह है कि आप एलोवेरा के पौधे से उसका जेल निकाल ले और उसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 5 मिनट तक एलोवेरा के जेल से अपने चेहरे का मसाज करें, ऐसा यदि आप सिर्फ 3 दिन तक भी करते हैं तो आप देखेंगे कि आपके चेहरे के कील मुहासे गायब होने लग जाएंगे और दाग भी नहीं रहेंगे।

4)चौथा नुस्खा 

चौथा नुस्खा इस्तेमाल करना और भी आसान है आपको बस करना यह है कि आपको केले का छिलका लेना है और उसके अंदरूनी भाग से अपने चेहरे पर रगड़ना है और जहां जहां आपके कील मुंहासे हैं वहां पर अच्छी तरह से रगड़ना है सिर्फ तीन से चार दिन में ऐसा करने से आपके कील मुहासे कम होने लग जाते हैं और आपके मुंहासे छह से सात दिन में गायब हो जाते हैं।

कुछ ध्यान देने वाली बातें

  1. रोज सुबह और रोज रात में अपने चेहरे को एक आयुर्वेदिक फेस वॉश से अच्छी तरह से धोएं और मसाज करें ताकि आपका चेहरा पॉल्यूशन फ्री रह सके।
  2. ज्यादा केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल ना करें और कोशिश करें कि आप ज्यादातर ऑर्गेनिक या आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें।
  3. कील मुहांसों को अपने चेहरे से दूर रखने के लिए आप ज्यादातर हरी सब्जी का सेवन करना शुरू करें और जंक फूड और नॉनवेज से दूर रहे।
  4. धूप में आप जब भी निकले तो अपना चेहरा ढककर निकले और प्रदूषण से अपने चेहरे की रक्षा करें पानी सही मात्रा में पिएं एक दिन में कम से कम तीन लीटर अवश्य पानी का सेवन करें।


हेल्थ से जुडी और भी जानकारियों के लिए आप  HEALTHY MAMU  वेबसाइट पर जा सकते हैं|

How to gain weight in Hindi - वजन बढ़ाने के आसान तरीके।
How To Lose Weight In Hindi-वजन घटाने के रामबाण तरीके। 
19 strong facts about banana in Hindi-केला खाने के जबर्दस्त फायदे।

Post a Comment

1Comments

  1. Pimples a ek bahu hi common skiln problem hai aur aap kai tarikon se issse peecha chuda sakte hain.

    ReplyDelete

आपकी राय हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, अपनी राय देने मे संकोच ना करे। धन्यवाद।