What is dark web and how to use in Hindi

What is dark web and how to use in Hindi

DARK WEB क्या है?


क्या यह कानूनी अपराध है?

क्या हम स्मार्टफ़ोन पर DARKWEB लगा सकते हैं?


इंटरनेट-

What is dark web and how to use in Hindi
अगर मैं आपसे पूछूं कि इंटरनेट क्या है? तो, आप में से अधिकांश बताएंगे कि इंटरनेट एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो सूचना और संचार देता है और कुछ लोग यह बताएंगे कि इंटरनेट में जो कुछ भी दिखाई देता है, वे जो भी खोजते हैं, जो भी चीजें इंटरनेट के रूप में कहलाती हैं।

हां आप सभी सही हैं लेकिन इंटरनेट जो आप या एक सामान्य व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है वह बहुत छोटा है मूल रूप से आप इंटरनेट के छोटे हिस्से को सर्फ कर रहे हैं। इंटरनेट इतना बड़ा है कि आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। यहां आप सामान्य इंटरनेट को तीन भागों में देख सकते हैं।


➤सर्फ वेब


सबसे पहले, इसे मूल रूप से सेवा कहा जाता है, अर्थात्, इंटरनेट पर खोज करें, जो कुछ भी हमें दिखाई दे रहा है, जो भी आप Google पर खोजते हैं, वह उन सभी चीजों तक पहुंच सकता है जो सर्फ़ वेब हैं।

गहरा जाल

दूसरी बात यह है कि ऐसी चीजें मौजूद हैं जो खोज इंजन में नहीं मिल सकती हैं, जैसे कि गोपनीय डेटा जानकारी को लॉग इन किया गया है, लॉगिन डेटा पासवर्ड। ये ऐसी चीजें हैं जो ज्यादातर निश्चित उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ सुरक्षित हैं। ऐसी चीजें Google खोज इंजन में किसी भी खोज इंजन में कभी भी अनुक्रमित नहीं की जाती हैं।



➤ DARK WEB




तीसरा इंटरनेट का एक गुप्त हिस्सा है जो सामान्य ब्राउज़र के माध्यम से सुलभ नहीं हो सकता है। आपको एक विशेष ब्राउज़र की आवश्यकता है, इसलिए यहां बहुत से लोगों को इसके बारे में कोई विचार नहीं है, इसलिए यहां डार्क मार्केट के बारे में  में है।

अमेरिकी सेना द्वारा विकसित की जाने वाली डार्क वेब को टॉम एक-दूसरे से वार्षिक रूप से संवाद करते हैं, लेकिन कुछ वर्षों के बाद इसे ओपन सोर्स प्रोजेक्ट घोषित किया जाता है । लोग डार्कवेब का उपयोग अच्छे काम और बुरे काम दोनों के रूप में करते हैं।इसके जरिए सामान्य लोग बिना ट्रैक किए किसी को भी फाइल भेज सकते हैं।

महाद्वीपीय सेना एक-दूसरे से अनौपचारिक रूप से संवाद कर सकती है। अपराधी ड्रग्स, बंदूकें और कई अवैध चीजें बेचते हैं, वे लाइव हत्याओं को स्ट्रीम करते हैं। यह जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि यह क्या है?, इसलिए आज इस ब्लॉग में मैं कुछ बहुत ही रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं। डार्क वेब के बारे में बहुत सारे काल्पनिक कथाए है जिसे YouTube और कई ब्लॉग में बताए गए हैं।

सबसे पहले बात करते हैं कल्पित कथाएँ की।



➽ मिथक संख्या 1


इतने सारे लोग सोचते हैं कि डार्कवेब जो सामान्य  वेब की तुलना में बहुत बड़ा है। लेकिन यह बड़ा मिथक है, 3 लाख और 5 लाख के आस-पास बहुत कम, डार्क वेबसाइट जैसी कोई चीज नहीं है। आप सामान्य वेब के मामले में देख सकते हैं कि यह कितना बड़ा है।




मिथक संख्या 2


बहुत से लोग सोचते हैं कि deep वेब = dark वेब लेकिन यह सच नहीं है

डीप वेब वह स्थान है जिसे google web.deep पर अनुक्रमित नहीं किया जाता है। वेब को किसी कुंजी या पासवर्ड द्वारा एक्सेस किया जा सकता है जैसे आप अपने ईमेल को अपने पासवर्ड के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।



मिथक संख्या 3


बहुत से लोग सोचते हैं कि डार्कवेब एक्सेस करना कानूनी अपराध है, मुझे पूरा यकीन है कि आपने इंटरनेट में कहीं ना कही सुना होगा। लेकिन यह सच नहीं है कि डार्कवेब एक्सेस करना इलीगल है। यहां तक ​​कि अमेरिकी सरकार ने भी बताया है कि डार्कवेब तक पहुंचना अशिक्षित लोगों के बस की बात नहीं है लेकिन समस्या यह है कि अगर आप डार्कवेब पर कुछ इल्लीगल कर रहे हैं तो आप दोषी पाए जाएंगे। इससे आपको जेल हो सकती है।



मिथक संख्या 4


बहुत से लोग सोचते हैं कि डार्कवेब तक पहुंचना बहुत कठिन है। नहीं नहीं यह सच नहीं है। यह सामान्य google सर्फिंग की तरह बहुत आसान है। आपको एक विशेष ब्राउज़र की आवश्यकता है जो TOR ब्राउज़र है जो ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और आपको ऐसा करने के लिए हैकर या प्रोग्रामर बनने की आवश्यकता नहीं है। कोई भी सामान्य लोग डार्कवेब सर्फ कर सकते हैं।




मिथक संख्या 5


बहुत से लोग सोचते हैं कि केवल सभी गलत चीजें डार्क वेब में की जाती हैं। लेकिन यह सच नहीं है, बहुत से लोग डार्कवेब का इस्तेमाल करते हैं। कुछ बड़े संगठन, लोग, सेना, रिपोर्टर डार्क वेब का उपयोग करते हैं क्योंकि वे अपने समुदाय, फाइलों के हस्तांतरण को ट्रैक नहीं कर सकते हैं क्योंकि अधिकांश आपराधिक व्यक्ति डार्क वेब का उपयोग करते हैं क्योंकि कोई भी उन्हें ट्रैक नहीं कर सकता है। अपराधी ड्रग्स, गन, इल्लीगल चीजें आदि बेचते हैं, इसीलिए ज्यादातर लोगों को लगता है कि डार्क वेब इल्लीगल गतिविधियों से भरा है।

➤ क्या हम स्मार्ट फोन पर डार्क वेब का उपयोग कर सकते हैं?




हाँ हम अपने स्मार्टफ़ोन से सीधे डार्कवेब सर्फ कर सकते हैं।

What is dark web and how to use in Hindi
डार्क वेब लिंक को खोजने के लिए आवश्यक चरणों का पालन करने से पहले नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें, क्योंकि डार्क वेब इंटरफ़ेस Google जैसा नहीं है। इसीलिए आप डार्क वेब का उपयोग सीधे डार्क वेब लिंक से कर सकते हैं जो कि Google से पाया जा सकता है। 

वेबसाइटों को प्रदान करने वाले कुछ डार्क वेब लिंक नीचे दिए गए हैं और इसे आज़माएं। 

➤ आप इन वेबसाइटों में डार्कवेब लिंक पा सकते हैं


1. link 1


चरण 1


दो apps डाउनलोड करें

ORBOT (TOR VPN)- download


ORFOX (TOR BROWSER)- download



चरण 2

ओर्बट खोलें और प्रेस करें और 5-6 सेकंड के बाद शुरू करें। 


चरण 3

ओर्फ़ॉक्स खोलें और 10 - 11 सेकंड के बाद "चेक TOR कनेक्शन" पर क्लिक करें, यह इस तरह एक पेज खुलेगा। 



बूम सभी चीजों को करने के बाद  डार्क वेब लिंक इसे कॉपी करते हैं फिर उस लिंक को टोर ब्राउज़र के यूआरएल बार में कॉपी करते हैं और सर्फ करते हैं। लिंक को ब्राउज़ करने के बाद अगर यह नहीं खुल रहा है तो इसका मतलब है कि लिंक या तो गलत है या आप जिस डार्क वेबसाइट को चाहते हैं वह पहले ही समाप्त हो चुकी है। 

तो आशा है कि आपको DARKWEB के बारे में जानकारी मिल गई होगी इस लेख को अपने सभी दोस्तों और परिवारों को साझा करें और उन्हें सच्चाई बताएं।

दिलचस्प तथ्यों और विषयों के बारे में अधिक जानने के लिए Sciencetalk पर जाएं। 

Post a Comment

0Comments