Whatsapp ko laptop me kaise istemal kare.

Whatsapp ko laptop me kaise istemal kare.



Whatsapp ko laptop me kaise istemal kare.

व्हाट्सएप 1 बिलियन यूजर्स के साथ सबसे बेहतरीन मैसेजिंग प्रोग्राम में से एक है, व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। व्हाट्सएप में आमतौर पर हर दिन लगभग एक मिलियन नए उपयोगकर्ता जुड़ते जा रहे हैं। जबकि व्हाट्सएप के मुख्य प्रतियोगी स्काइप में प्रतिदिन औसतन 4,00,000 नए उपयोगकर्ता जुड़ रहे हैं।

दुनिया में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की संख्या में ब्राजील पहले स्थान पर है और भारत सूची में दूसरे स्थान पर है। व्हाट्सएप आपको अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने में मदद करता है। व्हाट्सएप का उपयोग न केवल संदेश भेजने के लिए किया जा सकता है, बल्कि रिकॉर्ड्स, ऑडियो, वीडियो, चित्र आदि साझा करने के लिए भी किया जाता है। व्हाट्सएप प्राप्तकर्ता के डेटा को ऑन या वाई-फाई से लिंक होने पर तुरंत आपके संदेश प्राप्तकर्ता को प्रदान करता है।

व्हाट्सएप मोबाइल संस्करण की सफलता के बाद, उन्होंने 2015 में पीसी और मैक में व्हाट्सएप पेश किया। इसका मतलब है कि अब आप अपने कंप्यूटर से सीधे अपने सभी मित्रों और परिवार के सदस्यों को संदेश, फाइलें, चित्र, वीडियो भेज सकते हैं। पीसी संस्करण और मोबाइल संस्करण के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं है।

जब आप अपने स्मार्टफोन में किसी तरह की समस्या का सामना करते हैं या एक समय में दो व्हाट्सएप खातों का उपयोग करना चाहते हैं तो यह बहुत उपयोगी है। इसलिए, यदि आप नहीं जानते कि पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें, तो कृपया यह पूरा लेख पढ़ें।

तो यहाँ कंप्यूटर के लिए web.whatsApp का उपयोग करने के लिए कुछ कदम दिए गए हैं।

Pc के लिए web.whatsApp का उपयोग कैसे करें?


वेब व्हाट्सएप एक वेब एप्लिकेशन है जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए विकसित किया गया है जो अपने पीसी में अपने व्हाट्सएप खातों का उपयोग करना चाहते हैं और अपने परिवार और दोस्तों को संदेश भेजना चाहते हैं। इस पद्धति में, हम ब्लूस्टैक जैसे एंड्रॉइड एमुलेटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं। आपको व्हाट्सएप वेब लॉगिन इतिहास की जांच करनी चाहिए कि क्या कोई व्यक्ति आपके QR कोड को स्कैन करके आपके WhatsApp का उपयोग तो नहीं कर रहा है।

Android उपयोगकर्ताओं के लिए।
  • अपने पीसी, नोटबुक या टैबलेट कंप्यूटर लॉन्च करें और उस पर कुछ अन्य वेब ब्राउज़र जैसे google chrome, Mozilla Firefox, Internet Explorer इत्यादि के साथ web.whatsapp.com शुरू करें।
  • अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप प्रोग्राम लॉन्च करें।
  • शीर्ष खुले और दाएं मेनू में तीन डॉट्स का चयन करें और फिर व्हाट्सएप वेब का चयन करें।आपको अपने एंड्रॉइड फोन पर एक क्यूआर कोड स्कैनर शुरू होता है, उस स्कैनर का उपयोग करके अपने पीसी के डिस्प्ले पर दिखाई देने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • QR कोड को स्कैन करने के बाद, फिर आपके व्हाट्सएप अकाउंट अपने आप आपके पीसी पर काम करना शुरू कर देगा।


आजकल आप अपने पीसी में व्हाट्सएप संदेश भेजते हैं।

आप अपने पीसी का उपयोग करके या अपने Android डिवाइस का उपयोग करके व्हाट्सएप वेब से लॉग आउट का उपयोग कर सकते हैं।


IPhone उपयोगकर्ताओं के लिए-

  1. अपने पीसी, लैपटॉप, टैबलेट पर web.whatsapp.com खोलें, जो Google क्रोम जैसे किसी भी वेब ब्राउज़र का उपयोग कर रहा है।
  2. iPhone  के लिए, आपको व्हाट्सएप वेब एनबलर डाउनलोड करना होगा।
  3. इसके बाद व्हाट्सएप वेब एनबलर को अपने आईफोन की सेटिंग से इनेबल करें।
  4. इसके बाद अपने आईफोन में व्हाट्सएप प्रोग्राम खोलें।
  5. प्रोग्राम शुरू करने के बाद, मेनू शुरू करें और व्हाट्सएप वेब चुनें।
  6. फिर एक QR कोड आपके पीसी के डिस्प्ले पर दिखाई देता है, अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके इसे स्कैन करें।
  7. अब व्हाट्सएप आपके ब्राउज़र पर शुरू होगा, और अब आप किसी को भी संदेश भेज सकते हैं, चित्र, चित्र, वीडियो, ऑडियो आदि साझा कर सकते हैं।
  8. हमेशा उपयोग करने के बाद लॉगआउट करना याद रखें।


पीसी के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें।

अब आपके पीसी पर सीधे व्हाट्सएप ऐप का उपयोग करना संभव है। कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को डेस्कटॉप कंप्यूटर या नोटबुक पर काम करते समय कई संघर्षों का सामना करना पड़ा। अब, हालांकि, व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर डेस्कटॉप पर स्थापित किया जा सकता है। यह Computer और Mac दोनों के लिए काम करता है।


➤  विंडोज उपयोगकर्ता-

  1. अपने कंप्यूटर पर प्रोग्राम खोलें।
  2. आप देखेंगे कि एक क्यूआर कोड आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देता है। अब आपको अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके उस QR कोड को स्कैन करना होगा।
  3. अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप लॉन्च करें, सेटिंग पर जाएं (आदर्श ऊपरी कोने पर तीन आयामी डॉट्स) और व्हाट्सएप वेब का चयन करें।
  4. फिर स्कैनर के माध्यम से आपके कंप्यूटर की स्क्रीन में मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  5. अब आपके पास व्हाट्सएप के आधिकारिक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चैट देखने की क्षमता होगी।

मैक उपयोगकर्ता-
  1. डाउनलोड व्हाट्सएप से अपने पीसी पर मैक व्हाट्सएप डाउनलोड करें।
  2. Winzar या 7-zip का उपयोग करके फ़ाइल को डाउनलोड करने वाले अनज़िप और फिर इसे एप्लिकेशन फ़ोल्डर में स्थानांतरित करें।
  3. फिर आप अपने मैक डिस्प्ले पर एक क्यूआर कोड का निरीक्षण करेंगे।
  4. अपने iPhone पर व्हाट्सएप खोलें, सेटिंग पर जाएं और व्हाट्सएप वेब का चयन करें।
  5. अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके कोड को स्कैन करें।
  6. फिर आप अपने मैक पर व्हाट्सएप चैट डिस्प्ले का अवलोकन करेंगे।


मोबाइल फोन के बिना पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें?

Whatsapp ko laptop me kaise istemal kare.

व्हाट्सएप वेब या व्हाट्सएप प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए सेल फोन से इंटरनेट की निरंतर कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है। लेकिन इस परिदृश्य में, हम मोबाइल फोन के उपयोग के बिना पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए ब्लूस्टैक नामक एंड्रॉइड एमुलेटर का उपयोग करेंगे।

इस तकनीक का उपयोग करते हुए, आपको सक्रियण प्रयोजन के लिए बस एक बार मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। सक्रियण के बाद, आपको फिर से मोबाइल नंबर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

  • वेबसाइट से Blusestack Emulator स्थापित करें।
  • अब आपको व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए Google Play Store का उपयोग करना होगा, और यह आपको दिखाएगा कि आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए अपने Google Play स्टोर पर साइन इन करना होगा। आप या तो अपने जीमेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं या दूसरा बना सकते हैं।
  • गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड करें।
  • व्हाट्सएप खोलें। यह मोबाइल नंबर मांगेगा। एक मोबाइल नंबर दर्ज करें। आपको संदेश या कॉल के रूप में व्हाट्सएप से एक कोड मिलेगा, पीसी पर व्हाट्सएप को सक्रिय करने के लिए एमुलेटर पर उस ओटीपी कोड को दर्ज करें। फिर अपना प्रोफ़ाइल चित्र सेट करें और अपने संपर्क जोड़ें।
  • बाकी प्रक्रिया पूरी करें।

अब आप मोबाइल फोन के बिना अपने पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं।

Paytm kaise banaye -paytm कैसे बनाए हिंदी में।

Post a Comment

0Comments