How to write a story in Hindi

How to write story in Hindi


एक अच्छी कहानी कैसे लिखें? 



How to write a story in Hindi

भगवान ने हर किसी के पास लिखने का विशेष प्रतिभा नहीं दिया है, आइए आज हम बताते है How to write story in hindi के बारे में। आज मै आपको बताऊंगा कि किस तरह से आप एक कहानी को लिख सकते हैं। 

कभी सोचा है कि करण जौहर इतनी बेहतरीन फिल्मों के साथ कैसे आते हैं? या कामिला शम्सी एक के बाद एक सुपरहिट उपन्यास कैसे लिखती हैं?

जवाब आसान है क्योंकि उन्हे लगता है कि कहानी सबसे मुख्‍य हिस्सा है, वे अपनी कहानियों पर काम करते हैं। कहानी किसी भी तरह की कला का सबसे अभिन्न हिस्सा है।

यहां तक ​​कि एक संग्रहालय की दीवारों पर लटकी हुई एक पेंटिंग भी बहुत मजबूत कहानी को दर्शाती है जिसे केवल वही देख सकता है जो इसे देखता है।

आज मैं एक मनोरम कहानी लिखने के बारे में सबसे महत्वपूर्ण रहस्यों को उजागर करूंगा।

एक कहानी को लिखने के लिए चीजें।


मैं गुलिवर के कारनामों को पढ़ते हुए बड़ा हुआ, पिपली और चूहों के बारे में कहानी, लैला और मजनू की कथा के बारे में। उन सभी कहानियों में एक बात समान थी, मैं हमेशा उन्हें फिर से सुनना चाहता था। वे इतने लुभावना थे, कि मैं उन्हें बार-बार पढ़ता रह सकता था।

जब मैंने कहानियों को खुद से लिखना शुरू किया है, मुझे शुरुआत में बहुत मुश्किलें आती थीं। तब मैंने गंभीर रूप से पढ़ना शुरू कर दिया था कि क्या कहानी कैसे बनाया जाता है और क्यों? और कोई अपने लेखन में उसी जादू को कैसे विकसित कर सकता है? इन रहस्यों का अनावरण करने में मुझे बहुत समय लगा, लेकिन एक बार जब मैंने शुरू किया तो उन्होंने मुझे एक-एक करके अपने दिमाग में रखना शुरू कर दिया।

जो कुछ मैंने समय के माध्यम से सीखा था वह केवल शब्दों में रखा गया है। यह आप लोगों के लिए कहानी लेखन की कला सीखने और इसे अभ्यास के साथ कुछ हासिल करने के लिए एक छोटा कारगर उपाय है।

1.बिना पूरा करे मत उठिए


हर एक लेखक के लिए यह समझना बहुत आसान है, कि आप लिखते समय विचार आते रहते हैं। हर वाक्य के साथ, आप समझ बनाने लगते हैं और कागज पर और अपने दिमाग के अंदर स्पष्ट हो जाते हैं। यह एक महासागर की तरह है और आप अंदर डूबते रहते हैं। डुबकर मरना से अच्छा है इससे तैर कर बाहर आने की कोशिश करें।

अपनी कहानी के पहले मकसद को एक बार में पूरा करें। हां, इसमें समय लगेगा, शायद 3-4 घंटे या शायद उससे भी अधिक, लेकिन इसे बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। इसे एक बार में पूरा किया जाना चाहिए।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह बिखरा हुआ है या खंडित है, आप इसे बाद में कभी भी संपादित कर सकते हैं। लेकिन एक बार दिमाग का विचार कागज पर होना चाहिए।

बस तब तक लिखते रहें जब तक आपका काम नहीं हो जाता।

2.नायक


How to write a story in Hindi
वह कहानी का केंद्र है, जिसके चारों ओर पूरी कहानी घूमती है। वह एक व्यक्ति है, जिसे पूरी कहानी के दौरान देखा जाएगा।

अधिकांश समय के लिए, वह अत्यधिक त्रुटिपूर्ण होता है और उसे एक संक्रमणकालीन अवधि से गुजरना पड़ता है, जहाँ उसे उन परिस्थितियों में छोड़ दिया जाता है जिन्हें वह अनायास नहीं बच सकता। उनके चरित्र का बार-बार परीक्षण किया जाता है जब तक कि वह एक टूटने वाले बिंदु तक नहीं पहुंच जाता।

नायक के पास हमेशा कोई होता है जिस पर वह भरोसा करता है, कल्पना के शब्दों में, एक साइडकिक। एक और चरित्र है जो नायक को उसकी किसी भी आदत या सहायक खिलाड़ियों से अधिक परिभाषित करने वाला है वह है उसका विरोधी।

विरोधी परिभाषित करता है कि आप किस तरह का नायक विकसित करने जा रहे हैं। नायक को परास्त करने और उसे लड़ने के कारणों को देने के लिए खलनायक की ताकत, यही वह चीज है जो आपके नायक को किसी भी चीज़ से अधिक चुनौती देगी, जो उसका सबसे बड़ा डर बन जाएगा। वह डर जिसे वह दूर करने जा रहा है।

3.दुविधा


आपको कहानी के पूरे समय के दौरान अपने पाठक को अपने साथ रखना होगा। उन्हें पता नहीं होना चाहिए कि क्या होने वाला है। घबराहट की स्थिति होनी चाहिए, जहां पाठक भी परिस्थितियों की गंभीरता को महसूस करना शुरू कर देता है और आपकी कहानी में पूरी तरह से शामिल हो जाता है।

कुछ सवालों का हवाला देकर आप ऐसा कर सकते हैं। साहित्य की भाषा में, इन सवालों को नाटकीय प्रश्न कहा जाता है, और उन्हें ब्रेकिंग पॉइंट या चरमोत्कर्ष पर उद्धृत किया जाता है। "वह क्या करने जा रही है?" "क्या होने जा रहा है?" आदि।



4.संवाद


हालाँकि कुछ लोग कहानियों की बात करते समय संवादों से अधिक एक्शन की नीति पर काम करते हैं, लेकिन संवाद किसी भी कहानी का एक अभिन्न हिस्सा होते हैं।

हम अच्छे संवाद कैसे लिखते हैं?

एक लेखक के रूप में, आप अपने पात्रों को जानते हैं। आप उसकी हर एक विशेषता के बारे में जानते हैं। इसलिए, जब आप संवाद लिखते हैं, तो इसे जोर से पढ़ें और अपने आप से पूछें, “क्या यह आवाज़ आपके चरित्र की तरह है? क्या वह ऐसे शब्द कह सकते हैं? ”आदि।

भावनाओं को व्यक्त करने की कोशिश करें। कहने के बजाय, उसने कहा या उसने कहा, उस भावना का उपयोग करने का प्रयास करें जिसमें उसने कहा कि जैसे उसने कहा, उसने घोषणा की।

5.मौत


सभी महान उपन्यासों, सभी फिल्मों और उनकी कहानियों के बारे में सोचें। गॉडफादर, एवेंजर्स, एंडगेम, लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, याद करने के लिए टहलने आदि के बारे में सोचें। प्रत्येक महान कहानी में एक प्रमुख भूमिका की मृत्यु शामिल है।

मृत्यु आपकी कहानी को वास्तविक बनाती है और कहानी के साथ पाठक के भावनात्मक लगाव की भावना पैदा करती है।

6.संपादित करें


जैसा मैंने कहा, आपके पहले मकसद को कचरे का एक टुकड़ा माना जाता है। आपको यह स्वीकार करने की आवश्यकता है। जब आपके साथ ऐसा किया जाता है, तब वास्तविक समय आता है। पढ़ना और संपादन। यह वह जगह है जहाँ आपकी पूरी कहानी उल्टी हो जाती है।

7.दूसरों को दिखाओ।


अब जब आपकी ओर से सब कुछ फाइनल हो गया है और आप अपने शब्दों पर असहमति के लिए कोई जगह नहीं पा सकते हैं, तो यह समय है कि आप अपना काम दूसरों को दिखाएं।

अपने आप को बहुत आलोचना और शब्दों के साथ तैयार करें, जैसे, "आपको पहले पढ़ने की ज़रूरत है।" या, "लेखन चाय का एक कप नहीं है।" या कुछ लोग आपकी कहानी की तुलना ऑस्कर वाइल्ड से भी करेंगे। उस के बारे में चिंता मत करो। जो आप कर सकते हैं उसे लीजिए और सकारात्मक आलोचना पर काम करें।

How to write a story in Hindi


यह सब एक अच्छी  कहानी लिखने के लिए है, जो आपके काम के साथ शुभकामनाएँ देता है। लेखक के अवरोध को तोड़ें और लिखें।
आशा करता हूँ कि यह how to write story in Hindi आपको अच्छी लगी होगी, इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे। 


Post a Comment

0Comments